Breaking News

महात्मा गांधी का चश्मा हुआ नीलाम, अमेरिका के इस शख्स ने करोड़ों में खरीदा

  • 2.55 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ महात्मा गांधी का चश्मा
  • अमरीका के एक कलेक्टर ने खरीदा

नेशनल डेस्क:  महात्मा गांधी चश्मा नीलाम हो गया। ये चश्मा ब्रिस्टल की एक नीलामी एजेंसी ने महात्मा गांधी का चश्मा 2.55 करोड़ रुपये में नीलाम किया है। इसे अमरीका के एक कलेक्टर ने खरीदा है। नीलामी एजेंसी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स का कहना है कि उनको 3 अगस्त को यह चश्मा एक सादे लिफ़ाफे में मिला था जहां किसी व्यक्ति ने उसे रख छोड़ा था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एजेंसी के एंड्र्यू स्टो ने तब कहा था कि, उन्हें उम्मीद है कि यह 14 लाख रुपये से अधिक कीमत में बिकेगा जो कंपनी के इतिहास में सबसे अहम नीलामी होगी। इस चश्मे के मालिक ब्रिस्टल के मैनगॉट्सफील्ड के बुज़ुर्ग का कहना है कि नीलामी से मिले पैसे को वो अपनी बेटी के साथ बांटेंगे। कहा जाता है कि, गांधी को ये चश्मा उनके चाचा ने उस वक्त दिया था जब वो दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे थे. ये 1910 से 1930 के बीच का दौर था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इंग्लैंड के इस अज्ञात बुजुर्ग विक्रेता के परिवार के पास ये चश्मा था। विक्रेता के पिता ने उन्हें बताया था कि ये चश्मा उनके चाचा को महात्मा गांधी ने उस वक्त तोहफे के तौर पर दिया था, जब वह 1910 से 1930 के बीच दक्षिण अफ्रीका में ब्रिटिश पेट्रोलियम में काम करते थे। इस नीलामी में भारत के लोगों ने भी विशेष रुचि दिखाई थी।

 

About News Desk

Check Also

National news: मुंबई के कांदिवली में बाइक सवारों ने की अंधाधुंध फायरिंग, एक की मौत, तीन लोग घायल

कांदिवली में बाइक सवारों का आतंक 2 लड़कों ने 4 राउंड किए फायर गोलीबारी में …