Breaking News

Lockdown 2.0 मोदी ने सप्तपदी मंत्र के साथ लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया

  • युवा वैज्ञानिकों से कोरोना वैक्सिन बनाने की अपील
  • गरीब परिवारों के चेहरे पर खुशी लौटाना मेरा लक्ष्य—मोदी
  • लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा को पार ना करें
  • 20 अप्रैल तक हर राज्य की गंभीर समीक्षा होगी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की समय सीमा को 3 मई तक बढ़ा दिया है। यानि 3 मई तक हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान सभी को लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा पार नहीं करने का मोदी ने अपील की है। 20 अप्रैल तक सभी राज्य, सभी जिलों व सभी हॉटस्पॉट की समीक्षा की जाएगी। अगर कोरोना का कोई नया केस नहीं होता है तो वहां पर छूट में रियायत मिलेगी। हालांकि अगर एक भी कोरोना का केस सामने आता है तो दी गई रियायत वापस ले ली जाएगी। प्रधानमंत्री ने अगले लॉकडाउन की स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि बुधवार 15 अप्रैल को विस्तृत गाइडलाइन जारी होगा। उन्होंने कहा कि इस बार लॉकडाउन का पालन और कड़ाई से कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के 21वें दिन जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मैं लोगों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत में शुरू में ही कोरोना को फैलने से रोकने का प्रयास शुरू कर दिया था। भारत ने शुरू से ही पाबंदिया लगानी शुरू कर दी थी। भारत ने संक्रमण फैलने से रोकने के लिए तेजी से कदम उठाए।

पीएम मोदी ने युवा वैज्ञानिकों का आहृवाहन करते हुए कहा कि आज भारत के पास भले ही सीमित संसाधन हों, लेकिन मेरा भारत के युवा वैज्ञानिकों से विशेष आग्रह है कि विश्व कल्याण के लिए, मानव कल्याण के लिए आगे आएं और कोरोना की वैक्सीन बनाने का बीड़ा उठाएं।

3 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन कैसे होगा? इसकी स्पष्टता के लिए पीएम मोदी ने कहा कि न खुद कोई लापरवाही करनी है और न ही किसी और को लापरवाही करने देना है। उन्होंने कहा कि बुधवार 15 अप्रैल को इस बारे में सरकार की तरफ से एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। नई गाइडलइंस बनाते समय किसानों के हितों का पूरा ध्यान रखा गया है। अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है। जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

बता दें की देश में कोरोना वायरस की मार जारी है। अब तक कुल 339 लोगों की मौत हो गई हैं वहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 के हजार पार पहुंच गई है।

मोदी के सप्त पदी मंत्र

1— घर के बुजुर्ग का खास ख्याल रखें।

2— लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का गंभीरता से पालन करें।

3— आयुष मंत्रालय द्वारा एम्यूनीटी बढ़ाने के लिए दिए गए सुझाव का पालन करें।

4— आरोग्य सेतू मोबाइल एप जरूर डाउनलोड करें।

5— गरीब परिवारों की देख रेख करें। ख्याल रखें की उन्हें खाने पीने की परेशानी ना हो।

6— अपने व्यवसाय व उद्योग से किसी को नौकरी से ना निकालें।

7— कोरोना योद्वाओं जेसे डाक्टर, पुलिस सफाई कर्मी स्वास्थ्य कर्मी का सम्मान करें गौरवपूर्ण आदर करें।

About admin

Check Also

Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का अंग्रेजी पेपर Youtube पर लीक, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का लीक हुआ अंग्रेजी का पेपर 11वीं व 12वीं  खा …