Breaking News

70 साल के हुए Narendra Modi, PM के रूप में ये रही हैं पांच बड़ी उपलब्धियां

  • जम्मू-कश्मीरसे धारा  370 का किया अंत
  • मुस्लिम महिलाओं को दिलाया न्याय
  • अयोध्या विवाद का शांतिपूर्ण निपटारा

नेशनल डेस्क​: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 साल के हो चुके हैं। नरेंद्र मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं तब से उन्होंने कई ऐसे फैसले लिए जिन्होंने देश को दुनिया की अगली पंक्ति में लाकर खड़ा कर दिया। प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी ने कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं, जो सीधे तौर पर उनकी इच्छाशक्ति को जाहिर करती हैं। चाहे जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करने की बात रही हो या फिर मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाने का मामला रहा हो। राम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ पीएम मोदी ने कार्यकाल में ही हुआ और लंबे समय से चले आ रहे इस विवाद का शांतिपूर्ण ढंग से निपटारा हुआ। उनके कार्यकाल में जनकल्याण से जुड़ी कई योजनाओं का ऐलान हुआ और उन्हें जमीन पर भी उतारा गया। पिछले 6 सालों के कार्यकाल में मोदी ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं,उनमें से पांच सबसे बड़े फैसले जो मोदी सरकार ने पूरे किए।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 का अंत

सत्ता में फिर से वापसी करने के बाद मोदी सरकार ने सबसे एतिहासिक फैसला जम्मू-कश्मीर को लेकर लिया, जो जनसंघ के जमाने से उसकी प्राथमिकता में रहा है। मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया और इसके साथ ही राज्य को दो हिस्सों में बांट भी दिया। अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश हैं। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद कश्मीर समेत देश में एक देश, एक विधान और एक निशान की व्यवस्था लागू हो गई है।

मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से दिलाई निजात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाने के लिए कदम उठाया। मोदी सरकार ने तीन तलाक पर पाबंदी के लिए ‘मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2019’ को लोकसभा और राज्यसभा से पारित कराया। एक अगस्त 2019 से तीन तलाक देना कानूनी तौर पर अपराध बन गया।

अयोध्या विवाद का शांतिपूर्ण ढंग से अंत

सदियों से चले आ रहे देश के सबसे बड़े कानूनी विवाद यानी अयोध्या विवाद का हल भी मोदी सरकार के समय में हो गया। सालों से कोर्ट की कार्रवाई में उलझे भगवान राम को सुप्रीम कोर्ट से न्याय मिला और 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले ने अयोध्या में रामजन्मभूमि को ही राम का जन्म का स्थान माना।

नागरिकता संशोधन कानून और NRC

दूसरे कार्यकाल के पहले सात महीने में ही मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून का पास करवाकर फिर से बड़ा फैसला लेकर सबको हैरान कर दिया। नागरिकता संशोधन कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता का अधिकार मिल गया। यानी इन देशों के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई जो सालों से शरणार्थी की जिंदगी जीने को मजबूर थे। उन्हें भारत की नागरिकता प्राप्त करने का अधिकार मिल गया।

सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को सिखाया सबक

PM MODI के सत्ता में आने के बाद भारत की सेना ने पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने का काम किया। पाकिस्तान हमेशा से आतंकियों के जरिए कभी कश्मीर तो कभी भारत के दूसरे हिस्सों को अस्थिर करने की नापाक कोशिश करता रहा है। दरअसल ये जंग आमने-सामने की नहीं है, तो कई बार चाहते हुए भी भारत इसका जवाब नहीं दे पाता था। लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद 18 सितंबर 2016 को हुए उरी अटैक के 11 दिन बाद 29 सितंबर 2016 को भारतीय सेना ने एलओसी के उस पार घुसकर तमाम आतंकी लॉन्च पैड तबाह किए और कई आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया। पुलवामा हमले के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकियों के ठिकानों का सफाया किया।

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …