Breaking News

National news: प्रधानमंत्री मोदी आज 5जी सेवा की करेंगे शुरुआत, पहले फेज में देश के 13 शहरों में होगी शुरुआत

  • टेक्नोलॉजी के नए युग का आज आगाज

  • पीएम मोदी 5जी सेवा की करेंगे शुरुआत

  • अगले कुछ वर्षों में पूरे देश में किया जाएगा विस्तार

नेशनल डेस्क: देश में तेज रफ्तार इंटरनेट का नया युग आज शनिवार से शुरू होने जा रहा है। दिल्ली में आज से 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 की शुरुआत होने जा रही है और इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी में 5जी सेवा का उद्धघाटन करेंगे। पहले फेज में देश के 13 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G की शुरुआत की जाएगी।

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि के विरोध में आमरण अनशन पर बैठे तीन छात्रों की निकाली गई शव यात्रा

देश की अबतक की सबसे बड़ी दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं। इसमें उद्योगपति मुकेश अंबानी की जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया है। भारत के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडाणी के समूह ने 400 मेगाहर्ट्ज के लिए 211.86 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। इसका इस्तेमाल हालांकि, सार्वजनिक टेलीफोन सेवाओं के लिए नहीं किया जाता है। वहीं, दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल ने 43,039.63 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने 18,786.25 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदा है।

विशेषज्ञों की मानें तो कमर्शियल 5G सर्विस की शुरुआत तो आज यानि 1 अक्टूबर से हो जाएगी, लेकिन आमजन तक इस सेवा को पहुंचने में तकरीबन एक साल का समय लग सकता है। भारत में 5जी लॉन्च होने के साथ ही उन देशों में शामिल हो जाएगा जहां पर पहले से 5जी चल रहा है। अमेरिका, कोरिया, जापान और यूके पिछले साल ही 5जी सेवाओं को लागू कर चुके हैं अब भारत भी इन देशों की लिस्ट में शामिल होने जा रहा है। 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क कई गुना तेज गति देता है और बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है और अरबों जुड़े डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है।

यह भी पढ़ें: ‘विक्रम वेधा’ का सोशल मीडिया पर घमासान, यूजर्स कर रहे भद्दे कमेंट

About Ravi Prakash

Check Also

BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का किया ऐलान, तीन लोग शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का …