Breaking News

अब गांव में सरकारी राशन की दुकान में लगेगा ATM, मिलेगी ये खास सुविधा

  • अब ग्रामीण क्षेत्रों में  मिलेगी बैंकिंग सुविधा

  • 10 हजार रुपए तक के लेनदेन के लिए बैंक  जाने की जरूरत नहीं

  • राशन की दुकान पर लगेगा मिनी  ATM 

नेशनल डेस्क: कोरोना काल में सरकारी और प्राइवेट बैंक अब ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। ग्रामीण लोगों को अब दस हजार रुपए तक के लेनदेन के लिए बैंक तक जाने की जरूरत नहीं होगी, उनके लिए इसकी व्यवस्था गांव के पीडीएस राशन केंद्रों  पर ही उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार राशन की दुकान पर लगी ई-पास मशीन में मिनी ATM की व्यवस्था करने जा रही है।

सरकारी बैंकों के साथ ही प्राइवेंट बैंक ICICI और HDFC भी गांव के राशन केंद्रों पर ATM लगाने पर विचार कर रहे हैं। इसकी वजह से ग्रामीण 10 हजार रुपए तक की निकासी इन केंद्रों पर भी कर पाएंगे। बैंकों में इन दिनों भारी भीड़ लगती है और इसकी वजह से कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसी के मद्देनजर ग्रामीण लोगों को बाजार में स्थित बैंकों में जाने की मेहनत से छुटकारा मिल जाएगा।


जिला आपूर्ति विभाग द्वारा राशन दुकानों में लगी ई-पास मशीन को मिनी ATM में बदल दिया जाएगा। इसके जरिए राशन की दुकानों पर जन सुविधा केंद्र की तर्ज पर रुपए का लेनदेन शुरू हो जाएगा। इस ऐप के जरिए राशन की दुकान पर गांव के लोग राशन लेने के अलावा किसी भी बैंक से संबंधित जमा-निकासी कर सकेंगे। सबसे पहले उत्तरप्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में यह सुविधा शुरू की जा सकती है। इसके बाद इस योजना को देश के अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा। इस सर्विस को बैंकिंग के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम के रूप में देखा जा रहा है।

About News Desk

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …