Breaking News

अब 7 सितंबर से कर सकेंगे मेट्रो में यात्रा, लेकिन ध्यान रहे बदल गए हैं ये नियम

  • 7 सितंबर से शुरू होने जा रही है दिल्ली मेट्रो
  • मेट्रो में सफर के लिए अब यात्रियों को टोकन नही मिलेगा
  • कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के नियमों में किए कुछ फेरबदल

नेशनल डेस्क:  दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी है क्योंकि दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से शुरू होने जा रही है। हालांकि इस बार आपको यात्रा करने के लिए कुछ गाइडलाइंस को फॉलो करना आवश्यक है। अन्यथा आप यात्रा से वंचित रह जाएंगे।  कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के नियमों में कुछ फेरबदल किए गए हैं।

नए नियम के अनुसार, दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए अब यात्रियों को टोकन नही मिलेगा। दिल्ली मेट्रो में यदि आप यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास मेट्रो कार्ड होना जरूरी होगा।  DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन को खोलने के बारे में सोच रहा है। इसका मतलब यह है कि शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रुकेंगी।

नियम के अनुसार, डीएमआरसी जो भी मेट्रो स्टेशन खोलेगा वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग होगी. इसके साथ ही गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की जाएगी। वहीं यदि आप मेट्रो की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपके लिए मास्क पहनना जरूरी होगा। मेट्रो स्टेशनों तथा ट्रेनों में मास्क लगाना बिल्कुल अनिवार्य है और बिना मास्क वालों को मेट्रो परिसर में भी घुसने नहीं दिया जाएगा।

वहीं मेट्रो कोच में यात्रियों की संख्या भी तय की जाएगी. सोशल डिस्टेनसिंग के लिए स्टेशनों पर मार्किंग की जाएगी। दिल्ली मेट्रो यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए दूरी सुनिश्चित करने के लिए लिफ्ट में लोगों की संख्या भी सीमित करेगी। इसके अलावा सवारियों के चढ़ने-उतरने से लेकर ट्रेनों के ठहराव के समय में भी वृद्धि करने जैसे कई कदम उठाएगी।

About News Desk

Check Also

Ban on PFI: टेरर फंडिंग में PFI पर पांच साल का बैन, सहयोगी संगठनों पर भी कसा शिकंजा

केंद्र सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ कार्रवाई पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर …