Breaking News

Patna Dengue Update: बिहार की राजधानी में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, बीते 24 घंटे में मिले 15 नए मरीज

  • बिहार की राजधानी में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप

  • पटना में बीते 24 घंटे में मिले 15 नए मरीज

  • डेंगू संक्रमितों की संख्या पहुंची 411

नेशनल डेस्क: बिहार की राजधानी पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटों में यहां डेंगू के 15 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद जिले में डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या अब बढ़कर 411 तक पहुंच गई है। वहीं संक्रामक रोगों की निगरानी करने वाले जिला महामारी पदाधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार भी डेंगू संक्रमित हो गए हैं। बता दें कि पटना में मिले कुछ 411 डेंगू के मामलों में से 292 शहर में हैं जबकि 199 मामले ग्रामीण क्षेत्र में हैं।

Dengue se kaise bachen cases increased in Patna after sudden change in  weather must follow these things - Dengue Update: मौसम बदलते ही पटना में  बढ़े डेंगू के मामले, बचना है तो

पटना में 18 जगहों पर मिला डेंगू का लार्वा
वहीं हेल्थ विभाग की 10 टीमों ने डेंगू प्रभावित इलाकों का सर्वे भी किया है। इस दौरान 18 जगहों पर डेंगू का लार्वा मिला, जिसे टीम ने मौके पर ही नष्ट भी कर दिया। इसके साथ ही टीम ने यहां के निवासियों के लिए चेतावनी भी जारी की है कि अगर सर्वे के दौरान दोबारा डेंगू का लार्वा मिलता है तो चालान काटे जाएंगे।

Dengue fever dengue fever symptoms treatment home remedies and causes  Health Ministry of india share a video about dengue precaution: बिना बुखार  के भी हो सकता है डेंगू, जानें इसके लक्षण, कारण,

डेंगू के लक्षण
तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, भूख की कमी, उल्टी, डायरिया, आंखों में दर्द, थकान, सुस्ती, घुटने का दर्द, शरीर में लाल धब्बे, नाक से खून ये सब डेंगू के लक्षण हैं। इन लक्षणों के दिखाई देने पर फौरन डॉक्टर के पास जाएं और प्लेटलेट्स काउंट चेक कराएं। डेंगू के लक्षण आम तौर पर संक्रमण के चार से छह दिनों बाद शुरू होकर 10 दिनों तक रह सकते हैं।

About News Desk

Check Also

BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का किया ऐलान, तीन लोग शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का …