Breaking News

बिहार विधानसभा से पहले राज्य को पीएम मोदी ने दी सौगात, PM बोले- मछली पालन योजना से दोगुनी हो जाएगी किसानों की आय

  • पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना’ की शुरुआत की

  • पीएम ने कहा – हमारा प्रयास मछली पालन, डेयरी से जुड़े काम के जरिए किसानों की आय को दोगुना करना है

  • मछली पालन योजना में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे

नेशनल डेस्क: बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले है। गुरुवार को चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को कई सौगातें दी हैं। पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना’ की शुरुआत की, इसके साथ ही बिहार के कई जिलों में योजनाओं का शिलान्यास किया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और अन्य नेता इस दौरान मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी गई इन सौगातों को चुनावी सीजन की शुरुआत माना जा सकता है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भोजपुरी भाषा में की।  पीएम मोदी ने कहा कि ‘हमारा प्रयास मछली पालन, डेयरी से जुड़े काम के जरिए किसानों की आय को दोगुना करना है। पीएम ने कहा कि सरकार की ओर से गंगा नदी को साफ किया जा रहा है, क्योंकि मछली पालन साफ पानी से ही होता है।’ आगे पीएम मोदी ने कहा ‘कि मछली पालन योजना में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे।  पीएम ने कहा कि एक व्यापक योजना बनाई गई है, जिसके माध्यम से समुद्र से तालाब तक मछली पालन पर जोर दिया जा रहा है।’

बताते चले,प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को देशभर में मत्स्य पालन को बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना शुरू की गई है। केंद्र सरकार वित्तीय वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक अगले पांच वर्षों में इस योजना के तहत लगभग 20,050 करोड़ रुपये खर्च करेगी।  सरकार के अनुसार, इस योजना से देश में लगभग 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, पूर्णिया में सीमेंट फैक्ट्री की शुरुआत हो रही है, इस फैक्ट्री की नींव 2018 में रखी गई थी और आज कम समय में रह तैयार हो गई है।बिहार में 89% आबादी गांव में रहती है, जिसमें से ज़्यादातर लोग कृषि पर निर्भर हैं। इस दौरान पीएम मोदी आज ई-ज्वाला एप्लीकेशन लॉन्च करेंगे, साथ ही बिहार के विभिन्न क्षेत्रों के लिए सौगात देंगे।

पीएम मोदी आज मधेपुरा में 1 करोड़, समस्तीपुर में 2 करोड़,बेगूसराय में 2 करोड़, पटना में 8 करोड़, सीतामढ़ी में 5 करोड़,किशनगंज में 10 करोड़, पूसा समस्तीपुर में 11 करोड़ और पूर्णिया में 84 करोड़ की सौगातें देंगे। ने
बता दें, बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा सितंबर के आखिर तक हो सकती है। EC  ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया है कि यह चुनाव नवंबर तक पूरे किए जाएंगे, कोरोना और बाढ़ का संकट है कि वजह से इस बार चुनाव कम चरणों में ही निपटाया जा सकता है। हाल ही में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने वर्चुअल रैली के द्वारा जदयू के अभियान की शुरुआत की थी और अब पीएम मोदी के द्वारा इन सौगातों को दिए गया है।

About Misbah Khanam

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …