Breaking News

डीजी-आईजी पुलिस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, ये होंगे अहम मुद्दे

  • डीजी-आईजी पुलिस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

  • सम्मेलन में इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा 

  • डीजीपी सम्मेलन में पीएम मोदी लेते रहे हैं विशेष रूचि 

National Desk: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नेशनल एग्रीकल्चर साइंस कॉंम्प्लेक्स में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय डीजी-आईजी पुलिस सम्मेलन का शनिवार को दूसरा दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें हिस्सा लेंगे। हाइब्रिड मोड में आयोजित इस कांफ्रेंस में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी, आईजी लेवल के देश के करीब 350 सीनियर पुलिस अधिकारी भाग ले रहे हैं। इस सम्मेलन में साइबर अपराध, आतंकवाद की चुनौतियां, वामपंथी उग्रवाद, पुलिसिंग में टेक्नोलॉजी, क्षमता निर्माण और जेल सुधार सहित कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया था। इस मौके पर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत आज पीएम मोदी के नेतृत्व में और ज्यादा मजबूत, सुरक्षित और अच्छी स्थिति में है। शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं, मौतों की संख्या और आतंकवादियों के वर्चस्व वाले इलाकों की संख्या में बहुत कमी आई है।

डीजीपी सम्मेलन में पीएम मोदी लेते रहे हैं विशेष रूचि 

साल 2014 में सत्ता में आने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीजीपी और आईजीपी सम्मेलन में गहरी रूचि लेते रहे हैं। पहले इस सम्मेलन में विचार – विमर्श राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर ही केंद्रित रहता था। लेकिन 2014 से इन सम्मेलनों में राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ – साथ अपराध पर नियंत्रण और अपराधियों की पहचान, लॉ एंड ऑर्डर, कम्यूनिटी पुलिसिंग, पुलिस की छवि में सुधार जैसे मुद्दों पर मुख्य रूप से फोकस किया जाने लगा।

दिल्ली से बाहर होने लगे आयोजन 

प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 से पूरे देश में वार्षिक डीजीपी सम्मेलनों के आयोजन को भी प्रोत्साहित किया है। 2013 तक इस सम्मेलन की वार्षिक बैठक दिल्ली में होती थी। लेकिन 2014 से इसका आयोजन देश के बाकी हिस्सों में भी होने लगा। 2014 का डीजीपी वार्षिक सम्मेलन गुवाहाटी में आयोजित किया गया था। अगले साल यानी 2015 में इसका आयोजन कच्छ के रण के धोरडो में और 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में आयोजित किया गया था। इसी तरह 2017 में बीएसएफ अकादमी,टेकनपुर, 2018 में केवड़िया, 2019 में पुणे और 2021 में पुलिस मुख्यालय, लखनऊ में आयोजित किया गया था। 2020 में कोरोना महामारी के कारण इसे वर्चुअली आयोजित किया गया था।

About Ragini Sinha

Check Also

दिल्ली में हुई कंझावला जैसी एक और वारदात, स्कूटी सवार को कार ने टक्कर मारने के बाद घसीटा

दिल्ली में एक बार फिर कंझावला जैसा कांड सामने आया एक कार सवार ने स्कूटी …