Breaking News

Shortness of Breath: दौड़ते समय सांस फूले तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

  • स्टेमिना बढ़ाने के लिए कौन से भोजन को डाइट में जगह देना चाहिए

  • हेल्दी रहने के लिए योगा या एक्सरसाइज करें

  • पलक का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें

Shortness of Breath: हेल्दी रहने के लिए अक्सर हम सभी योगा या एक्सरसाइज को अपनाते हैं। वजन कम करने के लिए रनिंग बेहद जरूरी हो जाता है। अधिकांश लोग दूसरे किसी कसरत करने से ज्यादा दौड़ना पसंद करते हैं। वहीं ट्रेनर का मानना है कि दौड़ने के लिए अच्छे क्वालिटी वाले जूते होने बेहद जरूरी हैं क्योंकि ये आपको अच्छी रनिंग में मदद करते हैं।

हालांकि कंफर्टेबल जूतों के साथ साथ स्टेमिना भी उतनी ही जरूरी है क्योंकि दौड़ने और लंबी दूरी तय करने के लिए बेहतर स्टेमिना होना जरूरी है। दरअसल स्टेमिना शक्ति और एनर्जी है जो आपको लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक कार्यों को करने में मदद करता है। इससे तनाव सहने में मदद मिलती है। साथ ही यह थकान और थकावट को भी कम करता है। तो आइए जानते हैं, स्टेमिना बढ़ाने के लिए कौन से भोजन को डाइट में जगह देना चाहिए

ओट्स (Oats)

अगर आप सुबह रनिंग करने के लिए जाते हैं और आप स्टेमिना अच्छी चाहते हैं तो ओट्स का सेवन करें। ओट्स स्टेमिना से भरपूर होता है। दरअसल बता दे कि ओट्स में अच्छे कार्ब्स होते हैं। इसके अलावा ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा होता है। साथ ही इसे वजन घटाने के लिए बेहतरीन फूड माना जाता है। इतना ही नहीं, ओट्स ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

केला (Banana)

दरअसल व्यायाम से पहले केले का सेवन आपकी हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि केले में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में केले का रोजाना सेवन करने से आपको एनर्जी मिलती है। बता दे केले में कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होती है। साथ ही केले का सेवन करने से स्टेमिना भी बना रहता है।

पालक (Spinach)

दरअसल हरी सब्जियां हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा पालक में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी थकान को मिटाने के लिए मददगार साबित होते हैं। इसलिए तेज दौड़ने वाले लोग पालक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि पालक में विटामिन ए, सी, ई, के के अलावा सबसे महत्वपूर्ण तत्व आयरन भी मौजूद होता है, जो स्टेमिना के लिए लाभकारी साबित होता है। इसलिए अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए।

About Ragini Sinha

Check Also

Alzheimer की बीमारी से जूझ रहें हॉलीवुड के ‘थॉर’ क्रिस्टोफर हेम्सवर्थ, बेहद खतरनाक है ये बीमारी

अल्जाइमर की बीमारी से जूझ रहें हॉलीवुड के ‘थॉर’ क्रिस्टोफर हेम्सवर्थ बेहद खतरनाक है ये …