Breaking News

कोरोना के नए वैरिएंट ने दुनिया में मचाया हड़कंप, भारत में भी अलर्ट जारी

  • कोरोना के नए वैरिएंट ने एकबार फिर बढ़ाई टेंशन
  • भारत सरकार हुई अलर्ट
  • अफ्रीका में मिला नया वैरिएंट ‘B.1.1.529’

नेशनल डेस्क: देश में जहां कोरोना धीरे-धीरे दम तोड़ रहा है। तो वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ने एकबार फिर टेंशन बढ़ा दी है।  यह नया वैरिएंट ‘B.1.1.529’ दक्षिण अफ्रीका में मिला है। भारतीय अधिकारियों ने सभी राज्यों को नए वैरिएंट के बारे में सतर्क किया है। फिलहाल भारत में इसका कोई मामला सामेन नहीं आया है। लेकिन इस नए वैरिएंट के बाद भारत में भी हड़कंप मचना शुरू हो गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।


बेहद खतरनाक है ये वैरिएंट

इस कोविड वेरिएंट को B.1.1529 कहा जा रहा है। इस वेरिएंट के बारे में बताया गया है कि इसमें असामान्य रूप से बड़ी संख्या में म्यूटेशन होता है। यह पिछले सभी कोविड वैरिएंट से “स्पष्ट रूप से बहुत अलग” है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने संबंधित विभागों को दी सख्त हिदायत

नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने संबंधित विभागों को सख्त हिदायत दी है कि विदेश से आ रहे लोगों की त्रि-आयामी निगरानी आवश्यक है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की की स्क्रीनिंग और परीक्षण कड़ाई से होना चाहिए। पॉजिटिव आए ऐसे मरीजों की RTPCR रिपोर्ट नियमित रूप से जीनोम सिक्वेंसिंग लैब INSACOG को भी भेजने के लिए कहा गया है।

 

 

 

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …