Breaking News

माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter का बड़ा फैसला, कॉपी-पेस्ट के फीचर को किया बंद

  • Twitterने ट्वीट को कॉपी-पेस्ट करने का विकल्प बंद करने का किया फैसला
  • माइक्रोब्लॉगिंग साइट  Twitterने कहा- ट्वीट के कॉपी पेस्ट की संख्या में हुई है काफी वृद्धि
  • कॉपी पेस्ट से असली कंटेंट क्रिएटर को कम, कॉपी-पेस्ट करने वाले को होता है अधिक फायदा

नेशनल डेस्क: माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिससे राजनीतिक दलों और संस्थानों के लिए काम करने वाले आईटी सेल की परेशानी बढ़ गई है।  ट्विटर ने उस ट्वीट को छिपाने का फैसला किया है। जो कॉपी पेस्ट होगा। इसका मतलब यह है, कि अगर कोई किसी के ट्वीट को कॉपी और पेस्ट कर रहा है। या तो एक ही ट्वीट को कई बार ट्वीट किया जा रहा है। तो वह ट्वीट हाइड कर दिया जाएगा।

 Twitter ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया और कहा, ” हमने एक ही वाक्यांश को कॉपी, पेस्ट, और ट्वीट करने के लिए कई खातों द्वारा किए गए प्रयास ‘copypaste’ में वृद्धि देखी है। जब हम इस व्यवहार को देखते हैं, तो हम ट्वीट्स की दृश्यता को सीमित कर सकते हैं।” इसी लिए ट्विटर ने ऐसे ट्वीट की विजिबलिटी को कम करने का फैसला किया है। जिसे बार बार copy, paste किया जाता है। वहीं ट्विटर ने अपनी नई नीति में कॉपी-पेस्ट ट्वीट को भी शामिल कर लिया है। बताते चलें कॉपी-पेस्ट ट्वीट का इस्तेमाल स्पैमिंग और कैंपेन के लिए किया जाता है, रोज़ हजारों अकाउंट से एक ही जैसे ट्वीट किए जाते हैं। कॉपी-पेस्ट ट्वीट से नुकसान यह होता है कि जो व्यक्ति पहले ट्वीट करता है उसका कंटेंट नीचे चला जाता है और उसी को कॉपी पेस्ट करके कोई दूसरा व्यक्ति उस कंटेंट का फायदा उठाता है।

साथ ही इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल राजनीति में किया जाता है। ऐसे में ट्वीट की विजिबिलिटी को कम करने का फैसला किया जा रहा है। इसी के चलते Twitter ने मोबाइल ऐप में एक फीचर लॉन्च किया है, जिसमें आप ट्वीट को कॉपी करने का ऑप्शन बंद कर सकते हैं। कुछ समय पहले ट्विटर ने (Retweet with quote) फीचर भी जारी किया था।

About Misbah Khanam

Check Also

LIC को तगड़ा झटका, अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट

एलआईसी को लगा तगड़ा झटका अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट एलआईसी …