Breaking News

क्या उड़ गई है आपकी रातों की नींद, वास्तु से जानें इसका असली कारण

  • इस कारण अनिद्रा से पड़ता है जूझना
  • वास्तु शास्त्र से जानें इससे छुटकारे के उपाय

धर्म डेस्क: आजकल की जनरेशन की बात करें तो इनमें अनिद्रा की समस्या बहुत ही आम हो चुकी है। जिस कारण लोगों में मानसिक तनाव और डिप्रेशन पैदा होता जा रहा है। अपने इस समस्या से जुड़ने के लिए कुछ लोग नींद की गोलियां भी लेते हैं। जिससे उन्हें कुछ पल के लिए तो नींद आ जाती है मगर मानसिक रूप से उन्हें वह शांति प्राप्त नहीं हो पाती जो होनी चाहिए। बहुत से लोग इन दवाइयों का सहारा ना लेकर नींद लेने की कोशिश भी करते हैं मगर रात भर करवटें बदलते रहते हैं। तो ऐसे में हर व्यक्ति के लिए यह जानना बहुत आवश्यक है कि इस समस्या से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है। कि कि बहुत से लोग इसके चलते मानसिक रूप से इतना बीमार हो जाते हैं कि अपने जीवन को खत्म करने तक का फैसला ले लेते हैं। चलिए आज हम आपको वास्तु के अनुसार बताते हैं कि किस तरह आप अपनी अनिद्रा से मुक्ति पा सकते हैं तथा अपने आप को मानसिक रोगी बनाने से रोक सकते हैं।

वास्तु की मानें तो हमारे घर का हर कोना हमें किसी ना किसी तरह से प्रभावित करता है। इसमें यह भी कहा जाता है कि घर में वास्तु दोष पैदा होने के चलते ही वहां रहने वाले सदस्यों को अनिद्रा जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है। तो अगर किसी को अनिद्रा की समस्या हो तो सबसे पहले उस व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि जब भी वह सोए उसके आसपास किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान ना हो ऐसा कहा जाता है यह चीजें शांति में बाधक बनती है जिस कारण व्यक्ति सोने में वह पूरी तरह से नींद लेने में असफल होता है।

प्रत्येक व्यक्ति को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की बेडरूम के ऊपर वाली छत पर कभी भी पानी का टैंक लगाना हो। कहा जाता है इससे घर की दंपत्ति को जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है साथ ही साथ पति-पत्नी के आपसी संबंधों में भी दरार आती है जिससे उनके मन में तनाव की स्थिति बनती है। इसी के चलते कई बार अनिद्रा का शिकार भी होना पड़ता है।

क्योंकि वास्तुशास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है इसलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को सोने के समय भी इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि सोते वक्त दिशा कौन सी है। इसके बारे में वास्तु शास्त्र बताते हैं कि व्यक्ति का बिस्तर या पलंग अगर गलत दिशा में पढ़ा हो तो अनिद्रा जैसी समस्या पैदा होती है। इसलिए उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए। इसके विपरीत सोते समय सिर हमेशा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

अक्सर देखा जाता है कि कुछ घरों में बिल्कुल दरवाजे के सामने पलंग होता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो पलंग के ऐसे स्थान पर पड़े होने से नींद आने में प्रॉब्लम होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें किपलिंग कभी भी दरवाजे के समक्ष ना हो। अगर ऐसा कर पाना संभव ना हो तो सोते समय दरवाजे को बंद करके रखे या इस पर पर्दा डाल दें।

About News Desk

Check Also

Aaj ka Rashifal: जानें कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

जानें इन राशि वालों का कैसा बीतेगा आज का दिन किन राशि वालों को होगा …