Breaking News

11 सितंबर से शुरू होंगे JEE एडवांस 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे करें आवेदन

  • 11 सितंबर, 2020 से शुरू होगा कंप्यूटर-बेस्ड जेईई एडवांस 2020 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस
  • जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 2 पेपर होंगे
  • परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर तक किया जाएगा

 

नेशनल डेस्क:  कंप्यूटर-बेस्ड जेईई एडवांस 2020 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 11 सितंबर, 2020 से शुरू होगा। नए ब्रोशर के अनुसार, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 16 सितंबर है और फीस भरने की आखिरी तारीफ 17 सितंबर (शाम 5 बजे) तक है। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी। उम्मीदवार, जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जेईई मेरिट लिस्ट के टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार, दूसरे एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के साथ, 23 IITs और आईआईएससी और आईआईएसईआर जैसे सेंट्रल फंड वाले इंस्टिट्यूशंस में परीक्षा देने के लिए एलिजिबल होंगे। जेईई (एडवांस) अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा है, जो 23 IITs में इंजीनियरिंग, साइंस या आर्किटेक्चर में बेचरल, इंटिग्रेटेड मास्टर या बेचरल-मास्टर डुअल डिग्री के लिए है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 2 पेपर होंगे। दोनों ही पेपर के लिए तीन-तीन घंटे के समय निर्धारित हैं। पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी। जबकि, पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 तक संचालित होगी। इस साल परीक्षा आयोजित करने के लिए IIT-दिल्ली नोडल IIT है। IIT-दिल्ली द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, जेईई एडवांस के उम्मीदवार, जेईई (मेन्स) 2020 के बीई / बीटेक पेपर के टॉप 2.5 लाख सफल उम्मीदवार होंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

वहीं, जेईई (मेंस) की परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर तक किया जाएगा, जिसका रिजल्ट 10 सिंतबर तक जारी कर दिया जाएगा। जेईई (मेंस) क्लियर करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई कर सकेंगे। जेईई एडवांस्ड के लिए एडमिट कार्ड 21 सितंबर को जारी किए जाएंगे। बताते चलें कि पहले यह प्रवेश परीक्षा 17 मई, 2020 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन देश में बढ़ते कोविड-19 के मामले के मद्देनजर परीक्षा को स्थगित कर दिया गय। हालांकि अभी भी परीक्षा आयोजित करने को लेकर विवाद चल रहा है। छात्रों का कहना है कि कोरोनावायरस के कारण सरकार को अभी परीक्षा को स्थगित कर देना चाहिए।

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …