Breaking News

योगी सरकार अल्पसंख्यक समुदाय पर मेहरबान, भविष्य को संवारने के लिए चला रही कई योजनाए

  • प्रयागराज में अल्पसंख्यक लाभार्थियों के खिले चेहरे

  • 78559 छात्रों को 5174.39 करोड़ छात्रवृत्ति मिली

  • शादी के लिए 3.41 करोड़ की धनराशि खाते में भेजी

प्रयागराज: प्रदेश की योगी सरकार अल्पसंख्यकों के हितों के लिए काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। अल्पसंख्यकों को सरकार द्वारा संचालित कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इसी क्रम में संगम नगरी प्रयागराज में पिछले पाच वर्षों में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों के उज्जवल भविष्य और बेहतर शिक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कुल 78559 पात्र छात्र-छात्राओं के खाते में 5174.39 करोड़ की छात्रवृत्ति प्रदेश सरकार की ओर से प्रदान की गई है। वहीं केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कुल 88508 पात्र छात्र-छात्राओं के खाते में 2065.67 करोड़ की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर में ट्रक और कार की जोरदार टक्कर, हादसे में 6 लोगों की दर्दनाक मौत 

प्रदेश में पिछड़े, दलित, वंचित वर्ग समेत अल्पसंख्यक गरीब छात्रों का भविष्य को संवारने के लिए योगी सरकार कई योजनाए चला रही है। जिसके तहत प्रयागराज में अल्पसंख्यक समुदाय के अभिभावकों की पुत्री की शादी के लिए अनुदान योजना के अंतर्गत 1705 पात्र लाभार्थियों को 3.41 करोड़ की धनराशि उनके खाते में भेजी गई है। टर्मलोन ऋण योजना के अंतर्गत 56 पात्र लाभार्थियों को 1.14 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई है। सरकार की ओर से अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग की तर्ज पर अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक व अनुसूचित जनजाति के गरीब छात्र-छात्राओं को करोड़ों रुपयों की छात्रवृत्ति को सीधे छात्र-छात्राओं के खातों में भेजा जा रहा है। जिससे कि वह भी समाज की मुख्य धारा से जुड़कर जीवन यापन कर सकें। सीएम योगी अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की लगातार समीक्षा करते है। इसीलिए उन्होंने अपने बजट में हर साल अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए हजारों करोड़ रुपए दिए है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास’ के मूल मंत्र पर आगे बढ़ती हुई उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछली सरकारों की अपेक्षा सबसे ज्यादा आर्थिक लाभ अल्पसंख्यकों को दिया है। शादी अनुदान की लाभार्थी कैसर जहां का कहना है कि उनकी बेटी की शादी पिछले साल दिसंबर महीने में थी और सरकार ने उनकी मदद के लिए ₹20000 की राशि मुहैया कराई थी। सरकार द्वारा मिली राशि से उनको काफी लाभ मिला और अब वह भी सरकार की जमकर की सराहना कर रही हैं। इसी क्रम में शाहीन बेगम की बेटी की शादी इसी साल 25 जुलाई को थी और उन्हें भी 20 हजार की रकम सरकार द्वारा मिली थी। इसी तरह टर्मलोन ऋण योजना के तहत बहादुरगंज क्षेत्र में के रहने वाले मोहम्मद खालिद को अपने कारोबार के लिए 1 लाख 70 हजार का सरकार द्वारा ऋण मिला था। मोहम्मद खालिद बताते हैं कि उनको इस धनराशि से काफी लाभ हुआ और इस राशि की मदद से एक बार फिर से कारोबार पटरी पर लौट आया। दूसरी तरफ अमित जैन भी सरकार की टर्मलोन ऋण योजना के लाभार्थी हैं उनका कहना है कि बीते साल अगस्त महीने में उनको सरकार ने 4 लाख 50 हजार का ऋण दिया था। अमित जैन कपड़ों का कारोबार करते हैं उनका कहना है कि सरकार द्वारा दिए गए ऋण से उनके कारोबार को काफी लाभ मिला है। वह भी है सरकार की जमकर सराहना कर रहे हैं। इसी तरह कई छात्र-छात्राएं भी स्कॉलरशिप का लाभ उठा रही है और वह भी सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं।

प्रयागराज से अखबारवाला.कॉम के लिए सैय्यद आकिब रजा की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: आज जंतर-मंतर पर किसानों की महापंचायत, बड़ी संख्या में किसानों के आने की संभावना

About Ravi Prakash

Check Also

Mukhtar Ansari: गैंगस्टर के मामले में माफिया मुख्तार अंसारी दोषी करार, पांच साल की मिली सजा

माफिया मुख्तार अंसारी की मुसीबतें बढ़ी इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सुनाई की पांच साल की …