Breaking News

यूपी कैबिनेट की बैठक में 16 अहम प्रस्ताव हुए पास, लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी पार्क को मिली मंजूरी

  • सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक

  • इको-टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के गठन को मंजूरी

  • डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति की भी मिली मंजूरी

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में आज यानी मंगलवार को योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट बैठक आयोजित हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। इनमें आबकारी, स्वास्थ्य, पर्यटन समेत कई विभागों के प्रस्तावों पर सर्व सहमति से मुहर लगी। इसके साथ ही डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति को मंजूरी मिली है, तो वहीं लखनऊ के कुकरैल नाइट सफारी के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई है। योगी कैबिनेट की बैठक में इको-टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के गठन को मंजूरी मिल गई है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir: पहलगाम में ITBP के जवानों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 जवान शहीद, 32 घायल

कैबिनेट मंत्री एके शर्मा ने बताया कि बिजली विभाग की तीन कंपनियों को एक कम्पनी में मर्ज करने का प्रस्ताव पास हुआ है। उन्होंने बताया कि पहली कंपनी राज्य उत्पादन विद्युत निगम, जल विद्युत उत्पादन निगम, जवाहर विद्युत उत्पादन निगम। ये तीनो अब एक कंपनी के रूप में कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि यूपी राज्य उत्पादन विद्युत निगम के नाम से यह नई कंपनी काम करेगी। इसके अलावा लखनऊ का मौजूदा जू कुकरैल में स्थान्तरित होगा। इसके साथ ही लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी बनाने को लेकर कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

इसके साथ ही डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति की भी मंजूरी मिल गई है। नान बुंदेलखंड में निवेश करने पर 500 करोड़ की कैपिटल सब्सिडी मिलेगी। निवेश करने का समय भी 7 और 5 साल तय किया गया है। इसके अलावा प्रतापगढ़ मे मंधाता नई नगर पंचायत के गठन की मंजूरी मिल गई है। वहीं जौनपुर मे नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर का विस्तार किए जाने का निर्णय भी लिया गया है। इसके साथ ही केंद्र के निर्देश पर जेल मैनुअल में बदलाव किया गया है। पुराने हथियार के साथ ही नए हथियार भी शामिल होंगे। लॉकअप और काला पानी की व्यवस्था खत्म की जाएगी। जेल चार श्रेणी में बंदियों की संख्या के आधार पर होगी। इसके साथ ही लखनऊ, ललितपुर, गौतम बुद्ध नगर और आजमगढ़ जेल में कुख्यात अपराधी रखे जाएंगे। एक अहम प्रस्ताव ये भी पास हुआ है, जिसके तहत जेल में जन्म लेने वाले बच्चों का नाम करण कराया जाएगा। रोजा और व्रत में खजूर व फल मिलेंगे। जेल में महिला कैदियों को मंगलसूत्र पहनने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें: Bihar Cabinet Expansion: बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार, नई कैबिनेट में 31 मंत्री हुए शामिल, देखें लिस्ट

About Ravi Prakash

Check Also

UP news: जौनपुर में एक लाख का इनामी बदमाश पुलिस मुठभेड़ में ढेर, एक सिपाही को भी लगी गोली

जौनपुर में पुलिस को मिली बड़ी सफलता 1 लाख का इनामी बदमाश एनकाउंटर में ढेर …