Breaking News

Britain New PM: लिज ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री

  • लिज ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री

  • भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक काफी आगे नजर आए थे

  • लिज को कंजरवेटिव पार्टी के बहुसंख्यकत सदस्यों का समर्थन हासिल 

Britain New PM: ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री को लेकर छाया सियासी धुंध आज यानी सोमवार को छंट जाएगा। 47 वर्षीय कंजरवेटिव नेता और विदेश मंत्री लिज ट्रस का चुना जाना लगभग तय हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे इसका आधिकारिक ऐलान होगा। दो महीने तक चले इलेक्शन कैम्पेन में भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक काफी आगे नजर आ रहे थे लेकिन आखिरी समय में लिज ने पासा पलट दिया है। बताया जा रहा है कि लिज को कंजरवेटिव पार्टी के बहुसंख्यकत सदस्यों का समर्थन हासिल है।

कोरोना महामारी के दौरान पार्टीगेट को लेकर विवादों में घिरे ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के बगावत के बाद सात जुलाई को पार्टी नेता के पद से इस्तीफा दे दिया था। ब्रिटेन में सत्ताधारी दल का नेता ही देश का प्रधानमंत्री होता है। उसका बाद कंजरवेटिव पार्टी में नए नेता को लेकर मुकाबला शुरू हो गया। जिसमें जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रहे भारतवंशी ऋषि सुनक सबसे आगे चल रहे थे। सांसदों के बाद पार्टी के करीब 1.60 लाख सदस्य मतदान कर चुके हैं और आज शाम नतीजों का ऐलान होगा।

रेस में कैसे पिछड़े सुनक 

ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर की गद्दी के रेस में एक समय सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक यूके के साथ – साथ भारतीय मीडिया में भी छाए हुए थे। सुनक इतिहास रचने के बेहद करीब थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऋषि सुनक को सत्ताधारी दल के अधिकतर सांसदों का समर्थन हासिल है लेकिन वो पार्टी के सदस्यों से समर्थन हासिल करने में पिछड़ गए। फाइनल मुकाबला पार्टी मेंबर्स के वोटों से तय होना है और लिज यहां ऋषि से काफी आगे मानी जा रही हैं। एक सर्वे के अनुसार, पार्टी के हर 10 सदस्य में से 6 मेंबर्स लिज ट्रस के साथ हैं। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स भी बताती हैं कि लिज है बोरिस जॉनसन की जगह लेने जा रही हैं।

ऋषि के फेवर में नहीं थे बोरिस जॉनसन

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के खिलाफ बगावत का बिगुल उनके कैबिनेट में वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे ऋषि सुनक ने ही सबसे पहले बजाया था। उनके इस्तीफे के बाद सरकार से इस्तीफों की झड़ी लग गई थी। इसलिए जॉनसन ऋषि से नाराज बताए जा रहे थे। उन्होंने खुलेतौर पर पार्टी मेंबर्स से ऋषि के बजाय विदेश मंत्री लिज को तरजीह देने की अपील की थी, जो काम करती नजर आ रही है। पार्टी के सांसदों की वोटिंग के पांचों राउंड में सुनक ने लिज ट्रस को मात दी थी मगर अंतिम फैसला पार्टी के करीब 1 लाख 60 हजार मेंबर्स करते हैं। इसमें लिज ने ऋषि को पटखनी दे दी।

कौन है लिज ट्रस 

लिज ट्रस ने सात साल की उम्र में पहली बार प्रधानमंत्री का रोल किया था, अब 40 साल बाद वो ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं। 47 वर्षीय लिज का जन्म ऑक्सफोर्ड में हुआ था। साउथ वेस्ट नॉरफॉक सीट से सांसद लिज की पहचान ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड दक्षिणपंथी नेता के तौर पर है। उनके परिवार में पति हग ओ लैरी के अलावा दो बेटियां है।

About Ragini Sinha

Check Also

Imran Khan Arrested: इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट से रेंजर्स ने पूर्व पीएम इमरान खान को किया गिरफतार

फौज को धमकी के 4 घंटे बाद गिरफ्तारी इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट से रेंजर्स ने किया अरेस्‍ट …