Thursday, August 11, 2022
Home दिल्ली लोकसभा चुनाव ...

लोकसभा चुनाव से पहले OBC वर्ग को सरकार का तोहफा, 27% आरक्षण का अध्यादेश मंजूर

भोपाल: लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने बड़ा दांव खेला है। सरकार ने अध्यादेश के जरिए प्रदेश के ओबीसी वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण का लाभ देने का निर्णय कर लिया। जिसे शुक्रवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी मंजूरी दे दी है। जिसके बाद ओबीसी वर्ग का आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत हो गया है। अब जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। इसी के साथ कांग्रेस का एक और वादा पूरा हो गया है।

PunjabKesari

दरअसल, मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ओबीसी वर्ग का आरक्षण 27 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया था। जिसके बाद से ही सरकार ने क्रियान्वन की प्रक्रिया शुरु कर दी थी। विधि विभाग ने परीक्षण के बाद अध्यादेश सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा। विभाग ने भी बिना समय गंवाए उसे राज्यपाल को भेज दिया। जिसके बाद राज्यपाल ने इसे मंजूरी दे दी। राजभवन और सामान्य प्रशासन विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

PunjabKesari

अब तक ओबीसी वर्ग को मिलता था 14 प्रतिशत आरक्षण
उधर, विधि एवं विधायी विभाग ने राजपत्र में ओबीसी आरक्षण बढ़ाए जाने की अधिसूचना जारी करने की कवायद शुरू कर दी है। अभी तक प्रदेश में ओबीसी वर्ग को 14 प्रतिशत आऱक्षण मिलता था, लेकिन अब 27  प्रतिशत मिलेगा।लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की 53% ओबीसी आबादी को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने यह फैसला लिया। प्रदेश में सबसे बड़ा वोटबैंक ओबीसी है और कई सीटों पर निर्णायक भूमिका अदा करते हैं। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस फैसले से उसे सियासी फायदा होगा। विंध्य, बुंदेलखंड और निमाड़ क्षेत्र में ओबीसी की प्रभावी भूमिका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular