Breaking News

BSF ने मनाया 58वां स्थापना दिवस, कई कार्यक्रम किए गए आयोजित, दिग्गजों ने दी बधाई

  • 58 वां स्थापना दिवस मना रहा बीएसएफ

  • आयोजित किए गए कई कार्यक्रम

  • दिग्गजों ने दी बीएसएफ को बधाई

नेशनल डेस्क:-भारत 1 दिसंबर 2022 को 58 वां बीएसएफ स्थापना दिवस मना रहा है। यह पहली बार है जब भारत की पहली रक्षा पंक्ति की स्थापना दिवस परेड पंजाब में और दूसरी बार राष्ट्रीय राजधानी के बाहर आयोजित की जा रही है।सीमा सुरक्षा बल के 58वें स्थापना दिवस परेड का आयोजन चार दिसंबर को गुरु नानक देव विश्वविद्यालय परिसर में किया जाएगा। इस मौके पर मध्यप्रदेश , उत्तराखंड , सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बधाई दी है।

ये भी पढ़ें:-पाकिस्तान ने बीएसएफ रेंजर को छोड़ा, कोहरे की वजह से पार कर ली थी सीमा

सीमाओं की रक्षा करता है बीएसएफ

सीमा सुरक्षा बल (BSF) भारत की सीमाओं की रक्षा करता है, जिसे भारतीय क्षेत्र की सीमा रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में भी जाना जाता है। यह पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमा की रक्षा करता है। बीएसएफ का उद्देश्य देश की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना था। यह देश के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, जिसे केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

 

 

बीएसएफ का इतिहास

बीएसएफ का गठन 1 दिसंबर 1965 को भारत-पाक और भारत-चीन युद्धों के बाद भारत की सीमाओं और उससे जुड़े मामलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में किया गया था। यह भारत संघ के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है और दुनिया में सबसे बड़े सीमा रक्षक बल के रूप में खड़ा है।

 

ये भी पढ़ें:-G-20 की अध्यक्षता संभालने पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी बधाई, भारत के लिए एक बड़ा मौका

 

About Mansi Sahu

Check Also

LIC को तगड़ा झटका, अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट

एलआईसी को लगा तगड़ा झटका अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट एलआईसी …