Breaking News

पाकिस्तान ने बीएसएफ रेंजर को छोड़ा, कोहरे की वजह से पार कर ली थी सीमा

  • पाकिस्तान ने बीएसएफ रेंजर को छोड़ा

  • कोहरे की वजह से पार कर ली थी सीमा

  • 66वीं बटालियन से है जवान

इंटरनेशनल डेस्क:-  पाकिस्तान ने भारत के बीएसएफ जवान को छोड़ दिया है । पंजाब में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर तैनात बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स का एक जवान गुरुवार सुबह लगभग 6:30 बजे गलती से जीरो लाइन पार कर पाकिस्तानी इलाके में पहुंच गया था।बताया जा रहा है कि घने कोहरे के कारण जवान से गलती हुई और बार्गडर पार कर गया।

ये भी पढ़ें:-G-20 की अध्यक्षता संभालने पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी बधाई, भारत के लिए एक बड़ा मौका

66वीं बटालियन से है जवान

जैसे ही जवान ने बार्डर पार किया और पाकिस्तान के एरिए में पहुंचा  वैसे ही इस जवान को पाक रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया।बता दें कि लापता हुआ जवान BSF की 66 बटालियन से है। जैसे ही उसके बॉर्डर पार करने की सूचना मिली आला अधिकारी हरकत में आ गए। आनन-फानन में पाकिस्तानी रेंजर्स के सीनियर अधिकारियों से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस बात की पुष्टि कर दी कि BSF जवान उनके कब्जे में है।इसके बाद BSF अधिकारियों ने पाक रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग कॉल करके जवान को रिलीज करने के लिए कहा। शुरुआती ना-नुकर के बाद पाक रेंजर्स BSF जवान को छोड़ने के लिए तैयार हो गए। यह पूरी घटना पंजाब में BSF के फिरोजपुर सेक्टर के अबोहर एरिया की है।

कई मीटिंग के बाद जवान को लौटाया गया

BSF की 66 बटालियन के अफसरों ने जवान के दुश्मन मुल्क की सरहद में पहुंच जाने और उसकी गिरफ्तारी की सूचना तुरंत अपने आला अधिकारियों को दी। इसके बाद पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ इमरजेंसी फ्लैग मीटिंग कॉल की गई। BSF अफसरों ने कई दौर की मीटिंग की तब पाकिस्तानी रेंजर्स BSF जवान को रिलीज करने के लिए तैयार हुए।BSF की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दोपहर डेढ़ बजे पाक रेंजर्स ने भारत को उसका जवान लौटा दिया।

सर्द में बॉर्डर पर जीरो विजिबिलिटी

पंजाब में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल सरहद के दोनों तरफ खेती होती है। इस समय दोनों तरफ के किसानों ने गेहूं की बिजाई कर रखी है। सर्दी में इस एरिया में दोनों ही देशों में घना कोहरा पड़ता है और इसकी वजह से यहां विजिबिलिटी जीरो तक पहुंच जाती है। कड़ाके की ठंड में भी BSF जवान यहां अलग-अलग शिफ्ट में 24 घंटे पेट्रोलिंग करते हैं।

ये भी पढ़ें:-कोरियन लड़की से छेड़छाड़ , आरोपी गिरफ्तार

About Mansi Sahu

Check Also

पाकिस्तान का बुरा हाल: गले तक कर्ज, खाने का संकट और अब बत्ती गुल

पाकिस्तान में खाने का संकट और अब बत्ती गुल बेतहाशा महंगाई से लोगों का जीना …