संचारी रोग नियंत्रण अभियान का आगाज, सीएम योगी ने एंबुलेंस और स्वच्छता वैन को दिखाई झंडी

  • सीएम ने किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत

  • कहा- हमारे लिए हर बच्चा अमूल्य धरोहर

  • पांच बच्चों को सीएम ने दिया पोषक आहार

गोरखपुर: दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज से पूरे प्रदेश के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने इस अभियान का शुभारंभ किया। इसके साथ ही विशेष संचारी अभियान की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया गया। बीआरडी मेडिकल कालेज के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में सीएम के साथ गोरखपुर के सभी सांसद और विधायक भी मौजूद रहे। सीएम ने इसके पहले स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग और कृषि विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया। यहां पर सीएम ने 2 बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार कराया और गर्भवती महिलाओं को पोषण किट दिया। सीएम योगी ने इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के द्वारा एंबुलेंस और स्वच्छता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह भी पढ़ें: मेधावी छात्रों को लैपटॉप देकर अखिलेश यादव ने मनाया 49वां जन्मदिन, सीएम योगी और डिप्टी सीएम केशव ने दी बधाई

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दिमागी बुखार (इंसेफेलाइटिस) से होने वाली मौतों पर 95 प्रतिशत तक नियंत्रण पा लिया गया है। यह सामूहिक प्रयासों का परिणाम है। इंसेफेलाइटिस पर नियंत्रण पाने में समाज के हर एक तबके ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है। अब हमें बची पांच प्रतिशत बीमारी पर भी नियंत्रण प्राप्त कर इंसेफेलाइटिस का पूर्ण उन्मूलन करना है। हमारे लिए हर बच्चा अमूल्य धरोहर है। उन्हें सुरक्षित रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। 40 वर्षों में इस महामारी ने लगभग 50 हजार बच्चों को निगल लिया। संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान में अंतर विभागीय समन्वय के साथ सामूहिक प्रयास से इस बीमारी पर नियंत्रण पाया गया है। इस बीमारी के नियंत्रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत मिशन की भी बड़ी भूमिका रही है।

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक जुलाई से 31 जुलाई तक तथा दस्तक अभियान 16 से 31 जुलाई तक चलेगा। विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री ने हिंदुस्तान यूनिलीवर के सहयोग से पांच कुपोषित बच्चों को पोषके आहार की टोकरी प्रदान की। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को खूब दुलारा और उन्हें उपहार स्वरूप खिलौने भी दिए। साथ ही सीएम योगी द्वारा हरसेवकपुर की निक्कू, झुंगिया की प्रिया व सुशीला की गोदभराई की गई। उन्हें पोषके आहार की टोकरी प्रदान की गई और मुख्यमंत्री ने झुंगिया के अंश व जोपेंद्र का अन्नप्राशन कराया। दोनों की उम्र छह माह है। मुख्यमंत्री ने इन बच्चों को स्नेह प्रदान कर उन्हें अभिसिंचित किया।

यह भी पढ़ें: बिस्तर पर पार्टनर संग लंबे समय तक टीके रहना है, तो ये घरेलू उपाय अपनाएं

About Ravi Prakash

Check Also

US में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा – भगवान को भी दुनिया चलाना सिखा देंगे

US में राहुल गांधी का बड़ा बयान देश में दलितों जैसा हो गया है मुस्लिमों …