Breaking News

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

  • पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज

  • 23 भाषाओं में कार्यक्रम का होगा प्रसारण

  • 2014 से की थी कार्यक्रम की शुरूआत

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर मन की बात कार्यक्रम का 93वें एपिसोड शुरू हो गया है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, चीतों की वापसी से देश में खुशी है। इस दौरान पीएम ने लोगों से चीतों के नामकरण को लेकर भी सुझाव मांगा। मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ ही दिनों बाद देशवासी चीतों को देख सकेंगे।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने 28 सितंबर को शहीद भगत सिंह को याद करने आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हर युवा भगत सिंह को याद करें। उन्होंने कहा कि योग पर विशेष ध्यान देने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि योग से आत्मविश्वास बढ़ता है। जलवायु परिवर्तन का जिक्र करते हुए उन्‍होंने देशवासियों से तटों को साफ रखने की अपील की।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया अब इस बात को स्वीकार कर चुकी है कि फिजिकल और मेंटल वेलनेस के लिए योग बहुत ज्यादा कारगर है। विशेषकर डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर से जुड़ी मुश्किलों में योग से बहुत मदद मिलती है। योग की ऐसी ही शक्ति को देखते हुए 21 जून को संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाना तय किया हुआ है।

बता दें, प्रसार भारती अपने आकाशवाणी नेटवर्क पर इस कार्यक्रम को 23 भाषाओं और 29 बोलियों में प्रसारित करता है। इसके अलावा, प्रसार भारती अपने विभिन्न डीडी चैनलों पर इस कार्यक्रम के दृश्य संस्करणों को हिंदी और अन्य भाषाओं में भी प्रसारित करता है। वहीं, आप बीजेपी के ट्विटर हैंडल पर भी इस कार्यक्रम को सुन सकते हैं।

वहीं, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा केरल में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुनेंगे। आपको बता दें कि मोदी ने 2014 में सत्ता में आने के बाद, इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जिसमें वह विभिन्न मुद्दों पर देश के लोगों से बात करते हैं।

कार्यक्रम आमतौर पर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जाता है। इसकी पहली कड़ी अक्टूबर 2014 में प्रसारित हुई थी और यह 2019 में एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, जब प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव के दौरान इसे रोक दिया था, निर्बाध रूप से चल रहा है।

About News Desk

Check Also

BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का किया ऐलान, तीन लोग शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का …