Breaking News

मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल, सुगम एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराए जाने के लिए अधिकारियों ने की बैठक

  • भीड़ प्रबंधन एवं यातायात की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के दिए निर्देश

  • मेला क्षेत्र में सुरक्षा की चाक-चैबंद व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ आवागमन की भी समुचित व्यवस्था बनाये रखने के दिए निर्देश

  • मेला क्षेत्र में साफ-सफाई, प्रकाश सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थायें चुस्त-दूरूस्त बनाये रखने के दिए निर्देश

  • स्नान के बाद भीड़ के डिस्पर्सन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के दिए निर्देश

प्रयागराज। अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर एवं मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल, सुगम एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में विभिन्न विभागों के द्वारा मेला क्षेत्र में स्नान पर्व को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने हेतु की गयी तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की गई।

ये भी पढ़ें:-DM ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती को भव्य रूप से आयोजित किए जाने के दिए निर्देश

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक ने निर्देशित करते हुए कहा कि मेला क्षेत्र में सड़कों पर अतिक्रमण न होने पाये। उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी बातों का विशेष ध्यान रखा जाये तथा उसको गम्भीरता से ले। संदिग्ध व्यक्तियों एवं संदिग्ध वस्तुओं पर विशेष ध्यान रखा जाये। एडीजी जोन ने कहा कि मेला क्षेत्र में पानी का छिड़काव समय पर होता रहे, जिससे कि धूल इत्यादि की समस्या न हो। उन्होंने पीपे के पुल पर किसी भी दशा में जाम न होने पाये, इसकी समुचित व्यवस्था बनाये रखने के लिए कहा है। साथ ही साथ उन्होंने सभी पीपे के पुलों को पुनः एक बार चेक करने के लिए कहा है।

अपर पुलिस महानिदेशक ने सभी विभागों को आपसी समन्वय बनाकर स्नान पर्व को सकुशल एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि टीम वर्क की भावना से कार्य करने पर किसी भी कार्य में सफलता अवश्यंभावी है। उन्होंने भीड़ एवं यातायात प्रबंधन की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि स्नान पर्व के दिन स्नान के बाद भीड़ के डिस्पर्सन की समुचित व्यवस्था रहे, जिससे कि किसी भी दशा में शहर में जाम की स्थिति न उत्पन्न होने पाये।

मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बैठक में कहा कि मेला क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समुचित व्यवस्था बनाये रखने हेतु सम्बंधित कम्पनियों से समन्वय बनाकर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने स्नान पर्व के दिन दुकानों पर अनावश्यक भीड़ न इकट्ठा होने पाये, इसकी व्यवस्था कराये जाने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त ने जल निगम को मेला क्षेत्र में कहीं पर भी पानी लिकेज न होने पाये, इसकी शत-प्रतिशत व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है।

मण्डलायुक्त ने विद्युत आपूर्ति की निरंतर व्यवस्था बनाये रखने तथा जनरेटरों की चेकिंग पहले से ही किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र में अग्निशमन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है। किसी भी आपदा या घटना से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण रूप से सुनिश्चित रहे। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त रमित शर्मा, अपर पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरि, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, मेलाधिकारी अरविंद चौहान, एसपी मेला राजीव नारायण मिश्रा, अपर मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद एवं विवेक चतुर्वेदी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें:-श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना अन्तर्गत कराए जा रहे कार्यों की जिलाधिकारी समीक्षा की

About Sakshi Singh

Check Also

गोरखनाथ मंदिर : सुरक्षा में तैनात जवानों पर हमला करने वाला आरोपी 8 महीने बाद हुआ दोषी करार

कोर्ट ने अभियुक्त के सजा के बिंदु पर सुनवाई के लिए 30 जनवरी की तिथि …