Breaking News
modi-purvanchal-express

PM MODI ने किया 341 KM पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, हरक्युलिस विमान से किया लैंड, पिछली सरकारों में खुब साधा निशाना

  • पीएम मोदी ने पूर्वांचल को दिया बड़ा तोहफा
  • पूर्वांचल से दिल्‍ली से जाने में लगेगा कम समय
  • जनसभा को संबोधन, अखिलेश सरकार पर निशाना

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में 341 किमी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। पीएम मोदी का आगमन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के सुपर हरक्युलिस विमान द्वारा हुआ। उद्घाटन के बाद मौजूद जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने यूपी की पिछली सरकारों पर जमकर निशाना साधा।

akhiesh vs modi

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने मेरा साथ नहीं दिया था। तब के मुख्यमंत्री मेरे साथ खड़े होने में भी डरते थे। उन्हें वोट बैंक खिसकने का डर था। पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था, जहां उनका घर था, लेकिन आज जितनी पश्चिम की पूछ है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है। पीएम मोदी के इस बयान को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से जोड़ा जा रहा है।

purvanchal-expressway
आइए जानते हैं, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बारे में…

कोविड की दो वेब के बावजूद इसको 36 महीने में तैयार हुआ यह एक्सप्रेस वे 340.824 किमी लंबा है जो पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को जोड़ेगा।

एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा। गाजीपुर जिले के हलदरिया गांव पर खत्म होगा।

इन 9 जिलों से गुजरेगा

लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर निकलेगा। एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली से यूपी के पूर्वी कोने तक करीब 10 घंटे के अंदर पहुंचा जा सकता है।

  1. गाजीपुर से लखनऊ तक का सफर 4.30 घंटे में, लखनऊ से आगरा का 3.30 घंटे में और आगरा से नोएडा का सफर 2.30 घंटे में कर सकेंगे पूरा।
  2. एक्सप्रेस-वे पर 3.2 किलोमीटर की एयर स्ट्रिप भी बनाई गई है।
  3. इसके रूट पर 18 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 6 टोल , 5 रैंप पास और 7 अंडरपास, 118 छोटे पुल और 502 पुलिया होंगी। 6 लेन का बनाया गया है। विस्तार आठ लेन तक हो सकता है।
  4. हर पैकेज पर 112 की गाड़ियां मौजूद रहेंगी। हर पैकेज पर दो ऐंबुलेंस भी तैनात रहेंगी। पुलिस चौकी भी होगी। हैलिपैड का निर्माण भी किया जाएगा।
  5. एक्सप्रेस-वे पर 8 पेट्रोल पंप-सीएनजी स्टेशन होंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिचार्ज स्टेशन भी बनाया जाएगा।
  6. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी का तीसरा ऐसा रनवे वाला एक्सप्रेस-वे है, जहां लड़ाकू विमान लैंडिंग और टेक ऑफ कर सकेंगे।
  7. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के आसपास 5 इंडस्ट्रियल क्लस्टर्स बनाने की योजना है।
  8. दोनों किनारों पर खाद्य उत्पाद एवं प्रोसेसिंग, वेबरेज, रिफाइंड, पेट्रोलियम उत्पाद, केमिकल उत्पाद, नॉन मेटालिक मिनरल प्रॉडक्ट्स, इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट, मेडिकल और डेंटल इक्विपमेंट्स से संबंधित इंडस्ट्री लगाई जाएगी। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी खोले जाएंगे।
  9. अभी कुछ दिन इस पर सफर मुफ्त रहेगा। टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया जाएगा। यह कंपनी प्रति किमी के हिसाब से टोल की दरें तय करेगी।
  10. आगरा और मेरठ एक्सप्रेस-वे की तरह यहां भी एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है।
  11. अनुमान के अनुसार, इससे सरकार को टोल से 202 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा। दरें लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे की दरों के आसपास ही रखी जाएंगी।

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …