Breaking News

टैक्सपेयर चार्टर को PM मोदी ने विकास यात्रा में बताया बड़ा कदम, जाने क्या है टैक्सपेयर चार्टर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की एक खास प्लेटफॉर्म की शुरुआत
  • टैक्सपेयर्स को चार्टर में मिलेगी कई सुविधाएं

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईमानदार टैक्सपेयर्स और कर प्रणाली में प्रोत्साहन वा पारदर्शिता बढ़ाने के लिए गुरुवार को एक नए खास प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। इस प्लेटफॉर्म को ‘ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ नाम दिया गया है। इस प्लेटफॉर्म को प्रधानमंत्री ने 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की शुरुआत बताया। जिसमें फेसलैस असेसमेंट-अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म का जिक्र किया वहीं फरवरी महीने में आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बार टैक्सपेयर्स चार्टर की बात कही थी। लेकिन अब सवाल यह है कि ये टैक्सपेयर्स चार्टर क्या होता है।

Transparent Taxation: Honoring the Honor,

बताते चले की इस समय दुनिया के सिर्फ तीन देशों मे ही यह लागू है। अमेरिका, आस्ट्रेलिया और कनाडा, इन देशों में लागू टैक्सपेयर्स चार्टर की कुछ बातें सामान्य हैं. जैसे, टैक्स अधिकारियों को करदाताओं की समस्याओं का जल्द से जल्द सुलझाने की जिम्मेदारी होती है। यदि अधिकारियों को अगर करदाताओं के खिलाफ कोई आदेश जारी होता है तो एक बार जांच का मौका दिया जाता है। इसी तरह, जब तक किसी करदाता पर टैक्स की गड़बड़ी या चिरो साबित न हो जाए, तब तक करदाता को ईमानदार मन जायेगा। और बेवजह बार- बार नोटिस भेजकर टैक्सपेयर्स पर दबाव नहीं डाला जाएगा।

Ransparent taxation Honoring the Honor

 क्या है टैक्सपेयर्स चार्टर ?

टैक्सपेयर्स चार्टर एक प्रकार की लिस्ट होगी, जिसमें  टैक्सपेयर्स के राइट्स और ड्यूटीज के अलावा टैक्स अधिकारियों के लिए भी कुछ इंस्ट्रक्शन होंगे। इस चार्टर में करदाताओं की परेशानी कम करने और इनकम टैक्स अफसरों की जवाबदेही का निर्णय करने की व्यवस्था होगी। इस ‘ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ प्लेटफॉर्म का मकसद करदाताओं और इनकम टैक्स विभाग के बीच विश्वास बढ़ाने की कोशिश है।

Ransparent taxation Honoring the Honor

 प्रधानमंत्री ने क्या कहा टैक्सपेयर चार्टर पर

पीएम मोदी ने टैक्सपेयर चार्टर को विकास की दिशा में बड़ने का एक बड़ा कदम बताया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब जान-पहचान का मौका खत्म हो गया है। अब ट्रांसफर पोस्टिंग के मसलों से भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा आयकर विभाग को टैक्सपेयर का सम्मान रखना जरूरी होगा।  अब टैक्सपेयर को तर्कसंगत उचित और विनम्र व्यवहार का भरोसा दिया गया है। साथ ही पीएम ने कहा कि टैक्सपेयर्स के योगदान से ही देश चलता है और देश को तरक्की का मौका मिलता है।

About Misbah Khanam

Check Also

रेलवे ने भक्तों के लिए एक स्पेशल मेन्यू का किया ऐलान, नवरात्रि पर मिलेगी व्रत वाली थाली

नवरात्रि पर रेलवे ने किया स्पेशल मेन्यू का ऐलान भक्तों को उपलब्ध होगी व्रत वाली …