Breaking News

आज होगा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार,अंतिम दर्शन के लिए लगी 10 किमी लंबी लाइन

  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज

  • लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया ताबूत

  • अंतिम दर्शन के लिए लगी 10 किमी लंबी लाइन

इंटरनेशनल डेस्क: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज किया जाएगा। इस दौरान दुनियाभर के अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रतिनिधि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने लंदन पहुंचे हैं।

Queen Elizabeth II's Life and Reign in Photos

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के अंतिम दर्शन करने के लिए रविवार को ही लाखों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। यह भीड़ आज और बढ़ सकती है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी एलिजाबेथ का ताबूत बुधवार शाम से लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में एक कैटाफलक पर रखा हुआ है।

ये होंगे शामिल
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व गणमान्य अतिथि ब्रिटेन में इतिहास बनने जा रहे युग के अंतिम क्षणों का हिस्सा बनने यहां आए हैं। राष्ट्रपति मुर्मू तीन दिन की यात्रा पर ब्रिटेन पहुंची हैं। वे सोमवार को वेस्टमिंस्टर एबे में भारत सरकार की ओर से औपचारिक सांत्वना व्यक्त करेंगी। कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो, श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ महारानी के अंतिम संस्कार का हिस्सा बनेंगे। इन सबके अलावा न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सला वॉन डर लेयन, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन भी अंतिम संस्कार में पहुंचेंगे। हालांकि, महारानी के अंतिम संस्कार में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नहीं बुलाया गया है।

What Happens When Queen Elizabeth II Dies? Britain Must Confront the  Question - Bloomberg

10 किमी लंबी लाइन लगी
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार पर ब्रिटेन में सोमवार को राष्ट्रीय अवकाश है। भीषण सर्दी के बावजूद रात में ही लोग आने लगे थे। अंतिम दर्शन के लिए 10 किलोमीटर लंबी लाइन लगी है। लोगों को करीब 24 घंटे लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

11 बजे कर सकेंगे महारानी के अंतिम दर्शन
भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजे तक लोग रानी के ताबूत के पास जाकर उनके अंतिम दर्शन करने के साथ ही श्रद्धांजलि दे सकेंगे। इसके बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम यात्रा शुरू होगी। दोपहर 4 बजकर 25 मिनट पर ये फ्यूनरल सर्विस ख़त्म होगी और 2 मिनट का मौन रखा जाएगा।

Queen Elizabeth: What happens when the queen of England dies? – KIRO 7 News  Seattle

प्रिंस फिलिप के निकट दफनाया जाएगा महारानी का शव
उसके बाद शाम 4 बजकर 45 मिनट पर रानी का ताबूत लंदन के सड़कों पर निकलेगा, हर मिनट एक तोप की सलामी होगी और हर मिनट पर बिग बेन की घंटी बजेगी। रात को महारानी को विंडसर कैसल स्थित किंग जॉर्ज चतुर्थ स्मृति चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के निकट दफनाया जाएगा।

About News Desk

Check Also

Blast In Afghanistan: नॉर्थ अफगानिस्तान में बड़ा बम ब्लास्ट, 16 की मौत,26 घायल

नॉर्थ अफगानिस्तान में  बम ब्लास्ट हादसे में करीब 16 लोगों की मौत 24 लोग हुए …