Breaking News

शनिवार की रात करें ये उपाय, मिलेगी शनिदेव के प्रकोप से मुक्ति

शनिवार को शनिदेव का दिन माना जाता है। शनिवार को दिन ढलने के बाद शनिदेव की पूजा का महत्व और अधिक हो जाता है। शनिदेव को शनिवार अत्ति प्रिय है। मान्यता है कि इस दिन अगर कोई व्यक्ति शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय करता है तो शनिदेव उस पर अत्यंत कृपा बरसाते हैं। साथ ही वह व्यक्ति प्रतिकूल ग्रहों के कारण मिलने वाले प्रभावों से भी बच सकता है। शनिदेव भी खुश होकर अपने भक्त को अपने दण्डों से बचा लेते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं शनिवार के उपाय –

शनिवार के उपाय (Shanivaar Ke Upay/ Shani Dev Ke Upay)

  • शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को जल दें। सरसो के तेल का एक दीपक जलाएं। दीपक जलाकर पीपल की जड़ के पास रख दें। पीपल पर काली उड़द और तेल चढ़ाएं। हाथ जोड़कर पीपल के पेड़ को नमस्कार करें। ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करते हुए पीपल के पेड़ की सात परिक्रमाएं लगाएं। ऐसा करने से निश्चित रूप से भगवान शनिदेव आप पर अपनी कृपा दृष्टि बनाएंगे
  • शनिवार की शाम को मछलियों को दाना डालें। साथ ही चीटियों के लिए आटा डालें। कुष्ट रोगियों को दान दें। संभव हो तो काले रंग का पेय पदार्थ शनिवार की शाम को दिन ढलने के बाद बांटे। कोई भी ऐसा जीव जो अपनी भूख, प्यास और दर्द को कह कर किसी को बता नहीं सकता है। ऐसे जीव की सहायता करने से शनिदेव अत्यंत प्रसन्न होते हैं।
  • शनिवार की शाम हनुमान जी के मंदिर में जाकर संकटमोचन हनुमान का पाठ करें। पाठ पूरा होने पर कुष्ट रोगियों को कुछ दान दें या खाना खिलाएं। इसके बाद हनुमान जी से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें कि हे प्रभु मेरी राशि में इस समय साढेसाती, ढैय्या या किसी और कारण की वजह से परेशानियां आ रही हैं। कृपा करें उन सब को दूर कीजिए और मुझ पर दया कीजिए।
  • शनिवार की शाम शनिदेव के मंदिर जाएं। वहां जाकर शनिदेव को तेल, लौहे की कील, काले उड़द की दाल, काले तिल और काला वस्त्र चढ़ाएं। इसके बाद शनि स्तुति, शनि चालीसा और शनिदेव के मंत्र ॐ शं शनैश्चराय नमः कम से कम एक माला जप करें। इसके बाद शनिदेव की आरती करें। ध्यान रखें कि पूजा के बाद कुष्ट रोगियों और असहायों को कुछ दान में अवश्य दें।

यह भी पढ़ें-

व्यवसाय और नौकरी में तरक्की के लिए आते हैं ऐसे सपने, जानें स्वप्न शास्त्र में क्या लिखा है

कल है बलराम जयंती, संतान प्राप्ति के लिए ऐसे करें व्रत, जानें पूजा विधि

क्या आपके हाथों की रेखाओं में भी है अमीर बनने का योग, जानें कैसी दिखती हैं हाथ में पैसे की रेखाएं

About admin

Check Also

Aaj Ka Rashifal 4 Oct 2022: जानें कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

जानें इन राशि वालों का कैसा बीतेगा आज का दिन किन राशि वालों को होगा …