Breaking News

Teacher’s Recruitment in UP : मुख्यमंत्री योगी ने 31,661 अध्यापकों की रिक्तियाँ भरने के दिए निर्देश 

  • एक सप्ताह में भरनी होंगी रिक्तियाँ
  • मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश
  • युवाओं के लिए रोज़गार का अवसर

नेशनल डेस्क : उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती को लेकर योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने 31661 पदों पर एक हफ्ते में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं ।

बता दें कि शिक्षकों की भर्ती का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है, जिनमें कुल भर्तियाँ 69000 है। जिनमें से 31661 पदों पर सुप्रीम कोर्ट ने भर्ती की छूट दे दी है। इसके अलावा बचे पदों की भर्ती सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही होगी।

नौकरी सहित रोज़गार के पर्याप्त अवसर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। 

प्रवक्ता ने दी जानकारी…

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि ‘बेसिक शिक्षा विभाग ने सहायक अध्यापकों के 69,000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 06 जनवरी, 2019 को टीटीई की परीक्षा कराई गई थी। 07 जनवरी, 2019 को निर्गत शासनादेश से टीटीई परीक्षा में उत्तीर्ण के लिए सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 65 प्रतिशत तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था। शासनादेश के सम्बन्ध में कतिपय अभ्यॢथयों ने हाई कोर्ट में रिट याचिकाएं योजित की गई थी।’

‘मुख्य रिट याचिका रामशरण मौर्या बनाम राज्य सरकार व अन्य में हाई कोर्ट ने 29 मार्च, 2020 को शासन के पक्ष में निर्णय दिया गया। विशेष अनुज्ञा याचिका सं-11198/2020 रामशरण मौर्या व अन्य बनाम राज्य सरकार व अन्य में सुप्रीम कोर्ट के 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। अत: अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 31,661 पदों की भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण कर लें।’

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …