Breaking News

तेज बारिश में गिरा गिरा भूल भुलैया के ऊपर का गुम्बद, गाइड घायल

  • इमामबाड़े में भूल भुलैया के ऊपर का गुम्बद गिरा

  • हादसे की चपेट में आने से गाइड मुशीर घायल

यूपी डेस्क: लखनऊ में तेज हवा के साथ हुई बारिश में सोमवार को ऐतिहासिक आसिफी इमामबाड़े में भूल भुलैया के ऊपर का गुम्बद गिर गया। इस हादसे की चपेट में आने से इमामबाड़े का एक गाइड मुशीर घायल हो गया। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया।

Lucknow: मूसलाधार बारिश में भरभरा कर गिरा भूल भुलैया का गुम्बद, एक गाइड  घायल | TV9 Bharatvarsh

गौर हो कि स्वतंत्रता दिवस पर अवकाश होने की वजह से सोमवार को आसिफी इमामबाड़े में सुबह से ही बड़ी तादाद में पर्यटकों भीड़ जुटी हुई थी। शाम को तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश की वजह से भूल भुलैया के ऊपर बुर्ज के गुम्बद का बड़ा हिस्सा भरभरा कर गिर गया।

ASI के अधिकारियों की दी गई जानकारी
इमामबाड़ा घूमने आए पर्यटको को ट्रस्ट के कर्मचारियों ने माइक के जरिये वहां से हटाने का काम किया। आसिफी इमामबाड़े के प्रभारी हबीबुल हसन ने बताया कि ASI के अधिकारियों को घटना की जानकारी दे दी गई है। मलबा हटाने के बाद गुम्बद की मरम्मत का काम भी शुरू हो जाएगा।

Lucknow: A piece of balcony fell in Imambara due to strong wind and rain  guard injured - लखनऊ : तेज हवा और बारिश से गिरा इमामबाड़े में छज्जे का  टुकड़ा, गार्ड घायल

गौरतलब है कि बड़ा इमामबाड़ा का निर्माण बिना किसी सरिये या सीमेंट के हुआ है। इसके निर्माण में चना, उड़द, गेहूं आदि अनाजों का इस्तेमाल किया गया था। कुछ लोगों का आरोप है कि कि खराब रखरखाव के कारण इमारत कमजोर हो गई और इसके परिणामस्वरूप एक हिस्सा ढह गया। इस इमामबाड़े के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण अकाल के दौरान लोगों को अनाज मुहैया कराने के लिए किया गया था। यह दिन में जितना बनता था रात में उसे गिराया जाता है। रात के अंधेरे में कुलीन घरों के लोग और महिलाएं काम करती थीं ताकि उनकी पहचान न उजागर हो।

ये भी पढ़ें :- आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की चौथी पुण्यतिथि, द्रौपदी मुर्मू व पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

बेगमात रॉयल फैमिली ने जताई नाराजगी
बेगमात रॉयल फैमिली ऑफ अवध की अध्यक्ष प्रिंसेस फरहाना मालिकी ने इमामबाड़े की बुर्जी गिरने पर सख्त नाराजगी जताई है। उन्होंने हुसैनाबाद ट्रस्ट और एएसआई पर ऐतिहासिक इमामबाड़े की देखरेख न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अल्लाह का शुक्र है कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ है।

About News Desk

Check Also

UP News: प्रभात हत्याकांड में अजय मिश्रा टेनी की अपील पर हाईकोर्ट में सुनवाई टली, 17 अक्टूबर को होगी सुनवाई

लखीमपुर खीरी के प्रभात हत्याकांड मामला अजय मिश्रा टेनी की अपील पर हाईकोर्ट में सुनवाई …