Breaking News

Unlock-4: चल सकती है सितंबर से मेट्रो , सिनेमा हॉल और स्कूल नहीं खोले जाएगे अभी…

  • 1 सितंबर से चल सकती है मेट्रो सेवाएं
  • बार खोलने की भी संभावना है
  • हफ्ते के अंत में सरकार जारी कर सकती है अनलॉक 4 के दिशा- निर्देश

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस की वजह से लगा लॉकडाउन अब धीरे-धीरे अनलॉक हो रहा है। इससे पहले अनलॉक-1 अनलॉक-2 अनलॉक-3 में रोजमर्रा की जरूरत की चीजों को खोलने का निर्णय लिया गया था। और अब केंद्र सरकार अनलॉक-4 के तहत सितंबर से मेट्रो ट्रेन सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दे सकती है। शहरों में मेट्रो के बंद होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और साथ ही मेट्रो स्टेशन से आने वाली इनकम में भी काफी घाटा हुआ है।

अनलॉक-4 के तहत पहली सितंबर से मेट्रो ट्रेन सेवाएं शुरू होने की संभावना है। लेकिन इसका अंतिम फैसला राज्य अपने -अपने यहां की कोरोना स्थिति देख कर ही करेगी। ज्यादातर चीजें बाकी अनलॉक के तहत खोली जा चुकी हैं। वहीं अभी  मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमा घर, तरण ताल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, सभागार व इसी तरह की अन्य जगहों पर प्रतिबंध लागू हैं। सिनेमा हॉल्स और स्कूल खुलने की संभावना अभी नहीं नज़र आ रही हैं। इन्हें अनलॉक-4 के तहत भी नहीं  खोला जाएगा। क्योंकि सिनेमा हॉल खोलना एक बड़ी चुनौती है। यह फिल्म निर्माताओं और थियेटर मालिकों के लिए महंगा पड़ सकता है।  सरकार इस हफ्ते के अंत तक अनलॉक-4 के दिशा-निर्देश जारी कर सकती है।

सरकार अनलॉक-4 के दिशानिर्देशों में इस बार सिर्फ प्रतिबंधित गतिविधियों की जानकारी देगी।इसके अतिरिक्त अन्य को शुरू करने की छूट होगी। वहीं अधिकारियों के अनुसार, अभी तक बंद बार को खोलने की भी संभावना है। लेकिन यहां बैठकर शराब पीने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं उच्च शिक्षण संस्थान जैसे आईआईटी, आईआईएम और विश्वविद्यालय खोलने पर गंभीर चिंता जताई जा रही है। इन सब पर आखरी फैसला राज्यों को लेना है। राज्य अपने यह के कोरोना के हालात को देखते हुए क्या खोलना है और क्या नहीं इसका निर्णय लेंगे।

About Misbah Khanam

Check Also

Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का अंग्रेजी पेपर Youtube पर लीक, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का लीक हुआ अंग्रेजी का पेपर 11वीं व 12वीं  खा …