Sunday, August 14, 2022
Home उत्तर प्रदेश यूपी में वन म...

यूपी में वन महोत्सव का आगाज, चित्रकूट में सीएम योगी ने हरिशंकरी का पौधा लगाया

  • चित्रकूट दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ

  • सीएम ने हरिशंकरी का पौधा लगाया

  • पर्यावरण प्रेमी भैयालाल को किया सम्मानित

यूपी: 2022 विधानसभा चुनाव जीतने के बाद सीएम योगी पहली बार चित्रकूट के दौरे पर पहुंचे। सुबह करीब 11.30 बजे सीएम योगी का हेलीकॉप्टर से हेलीपैड पर उतरे जहां पर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ भेंट करके उनका स्वागत किया। सीएम योगी यहां पर अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर प्रदेश में 35 करोड़ पौधरोपण महाभियान का शुरभारंभ हरिशंकरी का पौधा रोप करके किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते पाठा के जंगल में हरियाली लाने का संदेश दिया। वहीं कोल आदिवासी लोग पहली बार मुख्यमंत्री को सामने देखकर उत्साहित नजर आए।

यह भी पढे़ं: डिमेंशिया को कम करने के लिए बेस्ट है ये फूड्स

साथ ही सीएम योगी ने चित्रकूट वासियों को 11 सौ 50 करोड़ के परियोजनाएं की सौगात दी साथ ही, 42 लाख की नई परियोजनाओं की शुरुआत भी की। सीएम योगी ने चित्रकूट के वृक्ष पुरुष भैयालाल को पौधा देकर सम्मानित किया। बता दें कि भैयालाल अब तक 10 हजार पौधे लगा चुके हैं। इस दौरान सीएम योगी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हर घर शुद्ध पेयजल योजना जल्द ही शुरू करने जा रहे हैं। आज पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित है। धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है, इसका कारण वनों का कम होना है। अधिक से अधिक पौधे लगाकर हम इसे कम कर सकते हैं। दंड कारण्य वन में हरिशंकर ही प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। गोस्वामी तुलसीदास की जन्म स्थली और महर्षि वाल्मीकि आश्रम का विकास किया जाएगा। महर्षि वाल्मीकि आश्रम में रोप-वे का जल्द ही निर्माण होगा।

प्रभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि वृहद पौधारोपण अभियान में लगने वाले 35 करोड़ पौधों में 20 करोड़ का रोपण मंगलवार को पूरे प्रदेश में दिया जाएगा। इसके अलावा बुधवार और गुरुवार को पांच-पांच करोड पौधे लगाए जाएगें। जबकि शेष पांच करोड़ का रोपण 15 अगस्त को होगा। आज मुख्यमंत्री ने जहां पर पौधा लगाया है वहां पर 20 हेक्टेयर में 10 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढे़ं: अखिलेश यादव ने सदस्यता अभियान का किया आगाज, कहा समाजवादी पार्टी यूपी में घर-घर पहुंचेगी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular