Breaking News

कृषि विधेयक आज राज्यसभा से पास करा पाएगी सरकार? BJP ने बनाई ये रणनीति

  • लोकसभा में पहले ही पास हो चुका विधेयक
  • भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल भी करेगी बिल का विरोध
  • बिल को किसान विरोध और कार्पोरेट सहयोगी बता रही कांग्रेस

नेशनल डेस्क: राज्ससभा में आज विवादास्पद किसान विधेयकों पर चर्चा होनी है। कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल इन प्रस्तावित विधेयकों का विरोध करने के लिए एक साथ आने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस इन विधेयकों को किसान विरोधी और कार्पोरेट समर्थक बता रही है। भाजपा की सहयोगी अकाली दल भी विधेयकों का विरोध करेगी।

Read More Stories
किसानों को पूंजीपतियों का ‘गुलाम बना’ रहे हैं मोदी:राहुल गांधी
विपक्ष के भारी हंगामा के बीच राज्यसभा में भी पास हुआ मोदी सरकार का किसान बिल

हालांकि, राज्यसभा से इन विधेयकों को पारित करवाने के लिए संख्या सत्तारूढ़ के पक्ष में प्रतीत होती है, जबकि निचले सदन ने एनडीए के एक प्रमुख सदस्य शिरोमणि अकाली दल के विरोध के बावजूद पहले ही उन्हें मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक कुछ प्रमुख भाजपा नेता इन विधेयकों के लिए अपने राज्यसभा सदस्यों से समर्थन लेने के लिए विभिन्न गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों के संपर्क में हैं। जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास 245 सदस्यीय राज्यसभा में अपना खुद का स्पष्ट बहुमत होना बाकी है। कई क्षेत्रीय दलों ने सरकार द्वारा प्रस्तावित विभिन्न विधानों के पारित होने को सुनिश्चित करने के लिए पिछले कई सत्रों से इसका समर्थन किया है।

विधेयक को किसान विरोधी बताते हुए केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने गुरुवार रात मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, लोकसभा में कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य, संवर्द्धन और सुविधा विधेयक-2020; कृषक सशक्तिकरण एवं संरक्षण, कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 साढ़े पांच घंटे की चर्चा के बाद पारित हो गया। इस दौरान विपक्ष ने वॉकआउट किया। वहीं, इससे संबंधित आवश्यक वस्तु (संशोधन) बिल मंगलवार को ही पास हो चुका है।

About News Desk

Check Also

Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का अंग्रेजी पेपर Youtube पर लीक, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का लीक हुआ अंग्रेजी का पेपर 11वीं व 12वीं  खा …