Breaking News

आंतकरिक सुरक्षा को लेकर चिंतन शिविर, सभी राज्यों के गृह मंत्रियों की बैठक, शाह बोले – हर राज्य में होगा NIA का ऑफिस

  • आंतरिक सुरक्षा को लेकर चिंतन शिविर

  • फरिदाबाद में दो दिन का चिंतन शिविर

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यता में बैठक

  • 2024 तक हर राज्य में होगा NIA का ऑफिस

नेशनल डेस्क: हरियाणा के फरिदाबाद (Faridabad) में आंतरिक सुरक्षा को लेकर चिंतन शिविर (Chintan Shivir) का आयोजन किया गया है। दो दिवसीय चिंतन शिविर में सभी राज्यों के गृह मंत्री (Home Ministers) की बैठक हो रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah)की अध्यक्षता में बैठक हो रही है। 27 और 28 अक्टूबर को दो दिवसीय शिविर आयोजित किया गया है।

ये भी पढ़ें: ट्वीटर खरीदने के बाद हेडक्वाटर पहुंचे एलन मस्क

कैसे हुई चिंतन शिविर की शुरुआत?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने चिंतन शिविर के बारे में बताते हुए कहा कि इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने की थी। उन्होंने बताया कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे तब उन्होंने चिंतन शिविर की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि इस शिविर का मकसद अपराध को लगाम लगाना है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि सभी राज्यों में हर तरह की अपराध को रोका जा सके।

हर राज्य में होगा NIA ऑफिस

गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव से पहले हर राज्य में NIA का ऑफिस होगा। शाह ने कहा कि मोदी सरकार टीम इंडिया के अप्रोच के साथ आगे बढ़ने की बात करती है। गृह मंत्री ने तीन सूत्र दिए हैं, उन्होंने कहा कि तीन सी (कोर्डिनेशन, कोलेब्रेशन और कोऑपरेशन) को ध्यान में रखकर काम करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि आईपीसी (IPC) और सीआरपीसी (CRPC) में जो सुधार करना है उसे जल्द करके संसद में पास किया जाएगा। शाह ने दावा किया कि देश में कई एनजीओ (NGO) विदेशी फंड (Foreign Funding) का गलत इस्तमाल कर रहे हैंं। जिसको कानून में बदलाव करके उसे रोकने का काम किया गया है।

ये भी पढ़ें: BCCI का बड़ा फैसला, भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी बराबर सैलरी

अपराध रोकना सभी की जिम्मेदारी 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अपराध को रोकना केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा संविधान के अनुसार कानून व्यवस्था राज्य का विषय है, लेकिन सीमा पार के अपराधों को हम तब ही रोक सकते हैं जब हम एकसाथ मिल कर काम करें। अपराध को रोकने के लिए जरूरत है कि केंद्र और राज्य सरकार साझा रणनीति बनाए।

About Mansi Sahu

Check Also

जदयू जिला कार्यकर्ता सम्मेलन, ‘भाजपा भगाओ देश बचाओ’ का लिया संकल्प

बापू भवन टाउन हॉल में सैकड़ों ने लिया “भाजपा भगाओ देश बचाओ” का संकल्प  यूपी …