Breaking News

Good News: UP के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, इस वजह से पहुंचा Top-10 में

  • उत्तर प्रदेश को मिली बड़ी  सफलता
  • ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में यूपी दूसरे स्थान पर
  • केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट

यूपी डेस्क: उत्तर प्रदेश ने बड़ी कायमाबी हासिल की है। ये कामयाबी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग यानी कारोबार के अनुकूल माहौल के मामले में मिली है। 2019 में यूपी Ease of Doing Business Ranking में 12वें स्थान पर था, लेकिन इस बार दूसरा स्थान हासिल किया है। केंद्र सरकार ने Ease of Doing Business Ranking 2020 की लिस्ट जारी कर दी है।

आंध्र प्रदेश पिछली बार की तरह पहले स्थान है जबकि तेलंगाना दूसरे से तीसरे स्थान पर आ गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग व आतंरिक व्यापार विभाग की तरफ से रिपोर्ट जारी की। यह रैंकिंग हर वर्ष मार्च में जारी की जाती है लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इसमें देरी हो गई है।

Ease of Doing Business Ranking 2020 में मध्य प्रदेश को चौथा और झारखंड को पांचवां स्थान मिला है। हिमाचल प्रदेश 7वें और उत्तराखंड 11वें स्थान पर हैं। दिल्ली भी इस दौरान 23 से 12वें स्थान पर पहुंच गई है। छत्तीसगढ़ छठे, हरियाणा 16वें स्थान पर है। जम्मू व कश्मीर 21वें स्थान पर और बिहार 26वें स्थान पर रखा गया है। यह रैंकिंग केंद्र सरकार ने विश्व बैंक की मदद से करनी शुरू की है। इसमें राज्य सरकारों की तरफ से कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण संबंधी पंजीयन, सूचना व भूमि की उपलब्धता व सिंगल विंडो को मानक बनाया गया है।

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …