Breaking News

मशहूर एक्ट्रेस का निधन, करिश्मा कपूर से है खास रिश्ता

  • मशहूर इतालवी एक्ट्रेस जीना लोलोब्रिगिडा का निधन

  • जीना लोलोब्रिगिडा ने 95 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

  • जीना लोलोब्रिगिडा का 2 बार हुआ था यौन शोषण

Entertainment Desk: दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला कही जाने वालीं मशहूर इतालवी एक्ट्रेस जीना लोलोब्रिगिडा का निधन हो गया है। वह 95 साल की थीं। जीना लोलोब्रिगिडा ने 50 और 60 के दशक में यूरोपीय सिनेमा में तहलका मचा दिया था। जीना लोलोब्रिगिडा भारतीय कनेक्शन भी रहा। उन्हें 20वीं सदी की मोना लिसा कहा जाता था। जीना लोलोब्रिगिडा के निधन से पूरे हॉलीवुड में शोक की लहर है। हालांकि अभी तक जीना लोलोब्रिगिडा की मौत की वजह पता नहीं चल पाई है।

अपने दम पर बनाई फिल्म इंडस्ट्री में पहचान

जीना का जन्म 2 जुलाई सन 1927 को हुआ था। उनका परिवार फर्नीचर बनाने का काम किया करता था। फिल्मी दुनिया से उनका दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं था। जीना का अधिकतर बचपन वॉर के दिनों में ही गुजर गया था। दूसरा विश्व युद्ध (Second World War) खत्म होने के बाद उन्होंने मॉडलिंग शुरू की और इसके बाद इटैलियन फिल्मों में छोटे-मोटे रोल कर अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की। 1950 और 60 के दशक तक जीना अपनी खास पहचान बना चुकी थीं।

फिल्म World’s Most Beautiful Woman में काम करने के बाद उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के तौर पर पहचान मिलने लगी। उनकी एक्टिंग भी कमाल की थी। अपने हुस्न और अदाओं से जीना ने लोगों के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया था। फिल्म ‘Come September’ के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। फिल्मी दुनिया में उतार-चढ़ाव आने के बाद जीना ने फोटो जर्नलिस्ट के तौर पर काम करना शुरू किया और इसमें भी उन्होंने खूब शोहरत हासिल की। राजनीति की दुनिया में भी जीना अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं।

2 बार हो चुकी हैं यौन शोषण का शिकार 

जीना लोलोब्रिगिडा का सफर काफी मुश्किलों भरा रहा है। साल 2017 में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उन्हें दो बार यौन शोषण का शिकार भी होना पड़ा है। जब वह 19 साल की थी और पढ़ाई कर रही थी, तब पहली बार वह यौन शोषण का शिकार हुई थीं। दूसरी बार फिल्मी दुनिया में आने के बाद उन्हें इसका सामना करना पड़ा। जीना ने कहा था कि वह उस समय शादीशुदा थीं, लेकिन उनमें इतनी हिम्मत नहीं थी कि वह अपने लिए आवाज उठा सकें।

करिश्मा कपूर से भी है खास रिश्ता

जीना को 20वीं सदी की मोना लिसा भी कहा जाता है। इंटरनेशनल सेक्स सिंबल के तौर पर भी उन्हें जाना जाता था। जीना को अधिकांश लोग उनके निकनेम ‘लोलो’ के नाम से ही पुकारा करते थे। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर ने जीना के निकनेम से ही प्रभावित होकर अपना निकनेम लोलो रखा था।

About Ragini Sinha

Check Also

शाहरुख खान के बंगले ‘मन्नत’ के बाहर अब्दु रोज़िक धरने पर बैठे

अब्दु रोज़िक शाहरुख के बंगले के बाहर बैठे धरने पर अब्दु रोज़िक ने रखी ये …