Breaking News

21 सितंबर को PM मोदी बिहार को देंगे करोड़ों की सौगात

  • पीएम मोदी वीडियो कांॅन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे शिलान्यास
  • 9 राजमार्ग परियोजनाओं को शिलान्यास करेंगे
  • 45,945 गावों को जल्द मिलेगी इंटरनेट सुविधा

बिहार डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के जरिए 21 सितंबर को बिहार को एक ओर बहुत बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी 9 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन राजमार्ग परियोजनाओं की कीमत 14,258 करोड़ रूपए के करीब है। इसी के साथ पीएम मोदी गांववासियों को इंटरनेट सेवाओं का लाभ पहुचाएंगे। बता दें कि 45,945 गांवों को आॅप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के प्रोजेक्ट का भी पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे।

बिहार के साथ पड़ोसी राज्यों को भी सहायता

जारी सूचना के मुताबिक बिहार में सड़क निर्माण से विकास को बढ़ावा मिलेगा, कम्युनिकेशन सुधारेगा। वहीं बिहार और इसके आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक विकास में भी वृद्धि होगी। बिहार के साथ पड़ोसी राज्यों झारखंड और यूपी में लोगों और ट्रांसपोट्रेशन में भी आसानी हो जाएगी।

परियोजनओं पर चल रहा काम

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने वर्ष 2105 में बिहार के विकास विशेष बुनियादी ढांचागता के लिए पैकेज की घोषणा की थी जिसकी लागत 54,700 करोड़ रूपए थी। इसके तह त 15 परियोजनाओं पर काम चल रहा है, जिनमें से 13 परियोजनाओं पर काम पूर्ण हो चुका है। वहीं 38 परियोजनाओं पर काम जारी है। इन्ही में से कुछ पर आंवटन और नीलामी की प्रक्रिया बाकी है।

परियोजनाओं के पूर्ण होने पर मिलेगा ये लाभ

बता दें कि इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर बिहार में सभी नदियों पर पुल होंगे और बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग के चैड़ीकरण की प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी। वहीं हजारों गांवों को इंटरनेट की सुविधा भी जल्द मिल सकेंगे ।

 

गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। फिलहाल चुनाव की तारीखों का एलान होना बाकी है लेकिन चुनाव आयोग की ओर से प्रत्याशियों का चुनावी खर्च जारी कर दिया है। इसी बीच पीएम मोदी की बिहार में दूसरी सभा है। तीन दिन पहले ही पीएम मोदी ने चुनावी सभा कर कोसी महासेतु रेल ब्रीज जल्द शुरू करने की बात कही।

About News Desk

Check Also

Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का अंग्रेजी पेपर Youtube पर लीक, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में 11वीं व 12वीं का लीक हुआ अंग्रेजी का पेपर 11वीं व 12वीं  खा …