Breaking News

पद्म पुरस्कारों का हुआ ऐलान, मुलायम सिंह यादव को मिलेगा पद्म विभूषण

  • 26 गुमनाम नायकों को प्रतिष्ठित पद्म सम्मान दिए जाने की घोषणा

  • दिलीप महालनाबिस को मरणोपरांत देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया

  • अधिकारियों के अनुसार मुलायम सिंह यादव को भी पद्म विभूषण मिलेगा

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को डॉक्टर दिलीप महालनाबिस सहित 26 गुमनाम नायकों को प्रतिष्ठित पद्म सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई। महालनाबिस 1971 के बांग्लादेश युद्ध के शरणार्थियों के शिविरों में सेवा करने के लिए अमेरिका से लौटे और दुनिया भर में ओआरएस घोल के उपयोग को बढ़ावा दिया जिससे पांच करोड़ से अधिक लोगों की जान बच सकी।

ये भी पढ़ें:-26 जनवरी को हलवा सेरेमनी, जानें क्या है इसका महत्त्व

पद्म पुरस्कारों की घोषणा, मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण, देखें 106  हस्तियोें की पूरी सूची

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के महालनाबिस (87) को मरणोपरांत इस साल देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया है। पद्म पुरस्कारों के लिए घोषित नामों में महाराष्ट्र से 12,कर्नाटक और गुजरात से आठ-आठ व्यक्ति शामिल हैं। अंडमान निकोबार के सेवानिवृत्त सरकारी डॉक्टर रतन चंद्र कार,सामाजिक कार्यकर्ता हीराबाई लोबी,पूर्व सैनिक मुनीश्वर चंदर डावर को पद्मश्री के लिए चुना गया है।

Padma Awards 2023: पद्य पुरस्कारों का ऐलान, मुलायम सिंह यादव और दिलीप  महलनाबिस को मिला मरणोपरांत पद्य विभूषण अवार्ड - Padma Awards 2023 ORS  Pioneer Dilip Mahalanabis ...

रतन चंद्र कार निकोबार द्वीप समूह में जारवा जनजाति के साथ काम कर रहे हैं वहीं डावर मध्य प्रदेश में हाशिए पर के लोगों की सेवा में जुटे हैं। नगा सामाजिक कार्यकर्ता रामकुइवांगबे न्यूमे को पद्म श्री के लिए चुना गया है। उन्होने जागरूकता शिविरों और कार्यक्रमों के जरिए स्वदेशी हेराका संस्कृति का संरक्षण और प्रचार किया एवं 10 प्राथमिक विद्यालयों की स्थापना की और महिलाओं की शिक्षा को प्रोत्साहित किया।

पद्म श्री के लिए चुने गए लोगों में ‘कन्नूर के गांधी’ वीपी अप्पुकुट्टन पोडुवल के साथ ही सांप पकड़ने वाले मासी सदाइयां और गोपाल और सिक्किम के जैविक किसान तुला राम उप्रेती भी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार मुलायम सिंह यादव, एस एम कृष्णा, उस्ताद जाकिर हुसैन सहित पांच लोगों को पद्म विभूषण मिलेगा।

ये भी पढ़ें:-Basant Panchami 2023: मां सरस्वती की पूजा का विशेष महत्व

About Sakshi Singh

Check Also

दिल्ली में हुई कंझावला जैसी एक और वारदात, स्कूटी सवार को कार ने टक्कर मारने के बाद घसीटा

दिल्ली में एक बार फिर कंझावला जैसा कांड सामने आया एक कार सवार ने स्कूटी …