Breaking News

UP News: प्रदेश में अब बेहतर होगी ट्रैफिक व्यवस्था, यूपी पुलिस ने मैप माई इंडिया के साथ एमओयू किया साइन

  • यूपी में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में नया प्रयोग

  • मैप माई इंडिया के साथ एमओयू हुआ साइन

  • एप के जरिए जाम और सड़क हादसे की देगा जानकारी

लखनऊ: यूपी पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वार कई कार्य किए जा रहे हैं। योगी सरकार द्वार आम जन के हितो को ध्यान में रखते हुए। यातायात को सुगमता सें संचालित करने के लिए राजधानी लखनऊ में पुलिस मुख्यालय पर यूपी पुलिस एवं मैप माई इंडिया के मध्य प्रदेश में सुलभ यातायात व्यवस्था बनाये रखने हेतु एक एमओयू साइन किया गया है। डीजीपी यूपी द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि इस प्रकार की तकनीक के इस्तेमाल से प्रदेश के आम नागरिक को बिना अवरोध के अच्छी ट्रैफिक व्यवस्था उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें: UP News: मुजफ्फरनगर में बारिश से छत गिरने से 2 बच्चों की मौत, कई की हालत गंभीर

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि योगी सरकार की प्राथमिकता के अनुसार आमजनता के हित में पुलिस कार्यो में तकनीक के अधिकाधिक प्रयोग के क्रम में यह अनुबन्ध किया गया है, जिससे दिन-प्रतिदिन के यातायात को और अधिक सुगमता के साथ संचालित किया जा सके। उत्तर प्रदेश भारतवर्ष का पहला राज्य है, जिसका मैप माई इंडिया से ट्रैफिक सम्बन्धी यह एमओयू हुआ है। यह आम नागरिकों के लिये ट्रैफिक को और सुगम बनाने की दिशा में एक सराहनीय कदम है।

इस एप के जरिए सड़क सुरक्षा जानकारी जैसे ब्लैकस्पॉट, खतरनाक मोड़, अद्यतन गति सीमा, दुर्घटना संभावित क्षेत्र आदि की जानकारी मिलेगी। साथ ही यातायात से संबंधित मुद्दों जैसे गति, पार्किंग क्षेत्र, जलभराव, सड़क की स्थिति और खतरे, ग्रिड लॉक, ट्रैफिक लाइट की विफलता, दुर्घटना आदि को रिपोर्ट की सुविधा होगी। इस एप में आगमन के अनुमानित समय और दो चयनित स्थानों के बीच की दूरी के साथ मार्ग विकल्प देखने की सुविधा है। POI नेविगेशन की मदद से उपयोगकर्ता वांछित स्थान पर आसानी से पहुच सकते है। इसके साथ ही आमजन यातायात एवं सुरक्षा सम्बन्धी सुझाव दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UP News: अमरोहा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में देर रात हुआ भीषण धमाका, दो लोगों की हालत गंभीर

About Ravi Prakash

Check Also

चाचा भतीजा हुए एक, शिवपाल यादव डिंपल के लिए मांग रहे वोट, कार्यकर्ताओं को दी सलाह

चाचा भतीजा हुए एक शिवपाल यादव डिंपल के लिए मांग रहे वोट कार्यकर्ताओं को दी …