Sunday, August 14, 2022
Home उत्तर प्रदेश वाराणसी में प...

वाराणसी में पीएम मोदी ने अक्षय पात्र योजाना का किया शुभारंभ, 148 स्कूलों के बच्चों में वितरित होगा भोजन

  • वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी

  • अक्षय पात्र योजना का किया उद्घाटन

  • बच्चों के साथ पीएम मोदी ने किया संवाद

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर है। जहां पीएम मोदी का स्वागात सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया। अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री ने एलटी कॉलेज अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहें। इस दौरान पीएम मोदी ने बच्चों के साथ संवाद भी किया। उत्तर भारत की सबसे बड़ी रसोई में सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए पौष्टिक आहार बनेगा।

यह भी पढ़ें: Britain: बगावत के चलते बोरिस जॉनसन ने दिया ब्रिटेन के पीएम पद से इस्तीफा

इस रसोई में एक लाख विद्यार्थियों के लिए भोजन तैयार करने की क्षमता है। 24 करोड़ से बने किचन में एक बार में 100 किलो आटा की रोटी पकेगी। चार अलग-अलग ‘दाल कॉल्डेरॉन’ में 1600 लीटर दाल बनेगी। स्टीम कुकर एक बार में 100 किलो चावल पकाएगा। फाउंडेशन की ओर से स्थापित मध्याह्न भोजन केंद्रीयकृत रसोई में एक घंटे में 40 हजार रोटियां बन सकेंगी। 45 मिनट में 130 किलो चावल पकाया जा सकेगा। 1200 किलो दाल-सब्जी पकने में मात्र डेढ़ घंटे लगेंगे। रसोई में आटा गूंथने से लेकर रोटी पकाने, दाल-सब्जी बनाने, मसाला पीसने जैसे काम अत्याधुनिक मशीनों से होंगे। इसकी क्षमता चार घंटे में एक लाख बच्चों का भोजन तैयार करने की है। पहले चरण में 27,000 बच्चों को मिड-डे मील उपलब्ध कराया जाएगा।

अक्षय पात्र एक स्वयंसेवी संस्था है जो उत्तर प्रदेश सहित देश के 12 राज्यों में बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध करा रही है। वाराणसी में इसके 62वें केंद्र का शुभारंभ हुआ है। वाराणसी के अर्दली बाजार में स्थित एलटी कॉलेज में इस रसोई को बनाया गया है। यहां बना भोजन वाराणसी के 148 स्कूलों के बच्चों में वितरित होगा। यहां से बना पौष्टिक आहार प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने ट्वीट कर बीजेपी पर कसा तंज, कहा- सपा के समय में अक्षय पात्र योजना शुरु हुई थी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular